Friday, Apr 26 2024 | Time 16:40 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मकर संक्रांति पर क्षिप्रा नदी में पानी उपलब्धता के निर्देश

उज्जैन, 09 जनवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन की पवित्र नदी क्षिप्रा में आगामी 14 जनवरी को मकर संक्रांति पर्व पर पर्याप्त मात्रा में पानी उपलब्धता के निर्देश दिए गए हैं।
संभागायुक्त अजीत कुमार ने कल यहां पदभार संभालने के तुरन्त बाद नर्मदा विकास प्राधिकरण (एनवीडीए) अधिकारियो की बैठक लेकर प्रमुख स्नान पर्वों के अवसर पर शिप्रा के विभिन्न घाटों पर स्नान के लिए जल की उपलब्धता की समीक्षा की। उन्होंने एनवीडीए के अधिकारियों से शिप्रा नदी में नर्मदा का पानी पहुंचने की प्रक्रिया को जाना एवं देवास के शिप्रा बैराज से लेकर त्रिवेणी तक पानी पहुंचने में आ रही बाधाओं के बारे में जानकारी ली।
आधिकारिक जानकारी में बताया कि संभागायुक्त श्री कुमार ने इन्दौर जिले एवं उज्जैन जिले के विभिन्न बैराजों एवं वॉल पाइन्ट्स के बारे में डिटेल प्रतिवेदन लिखकर प्रस्तुत करने के नर्मदा घाटी विकास के प्रमुख अभियंता को निर्देश दियें जिससे समस्या का समाधान किया जा सके।
बैठक में नर्मदा घाटी विकास विभाग के अभियंता ने बताया कि शिप्रा-नर्मदा लिंक परियोजना के तहत सिसलिया से लेकर देवास बैराज तक 8 स्टापडेम एवं देवास बैराज से लेकर त्रिवेणी तक 7 स्टापडेम बने हुए हैं। त्रिवेणी तक पानी लाने के लिये इन स्टापडेम के गेट खोलना एवं पानी की लिफ्टिंग रोकना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि त्रिवेणी तक पानी लाने के लिये देवास बैराज में कम से कम 4 एमसीएम पानी एकत्रित किया जाता है, इसको वहां से छोड़ने पर चौबीस घंटे में पानी त्रिवेणी घाट तक पहुंचता है। त्रिवेणी तक पानी पहुंचाने के लिये स्टापडेम के गेट खोलने एवं लिफ्टिंग रोकने के लिये उन्होंने उज्जैन, इन्दौर एवं देवास के जिला प्रशासन से सहायता मांगी।
संभागायुक्त ने इस सम्बन्ध में वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर समस्या का समाधान करने की बात कही है।
सं बघेल
वार्ता
image