Friday, Apr 26 2024 | Time 15:22 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


उत्तरी मध्यप्रदेश में वर्षा के आसार

भोपाल 20 जनवरी (वार्ता) देश भर में बने मौसमी सिस्टम की वजह से मौसम विभाग ने उत्तरी मध्यप्रदेश में वर्षा की संभावना जाहिर की है।
स्थानीय मौसम वैज्ञानिकों ने बताया है कि देश भर में मौसमी सिस्टम बना है और इसका असर प्रदेश में पड़ने की संभावना है। इसके चलते अगले तीन दिनों के अंदर उत्तरी मध्यप्रदेश में वर्षा होने की आशंका है। शेष प्रदेश के दूसरे हिस्से में मौसम शुष्क बना रहेगा।
राज्य में पिछले कई दिनों से पड़ रही कड़ाके की ठंड से लोगों को राहत मिली है। पश्चिम मध्यप्रदेश में आने वाले बैतूल, भोपाल, दतिया, धार, गुना, ग्वालियर, होशंगाबाद, इंदौर, खंडवा, खरगौन, पचमढी, राजगढ, शाजापुर श्योपुर, शिवपुरी और उज्जैन और पूर्वी मध्यप्रदेश में आने वाले छिंदवाड़ा, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, मंडला, नरसिंहपुर, नौगांव, रीवा, सागर, सतना, सिवनी, सीधी, टीकमगढ़ और उमरिया में दोनों ही तापमानों में ड़ेढ से दो डिग्री की इजाफा होने के कारण ठंड से राहत मिली है।
मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि राज्य में अगले 23 जनवरी तक मौसम में विशेष परिवर्तन की संभावना नही है। मौसम का मिजाज 23 जनवरी तक फिलहाल ऐसा ही रहने के आसार है। इसके बाद प्रदेश के उत्तरी हिस्से में कई स्थानों पर वर्षा का अनुमान है।
हवाओं की गति धीमी होने से राजधानी भोपाल में रात के तापमान में बढ़ोत्तरी होने लगा है। इससे ठंड के तेवर से राहत मिली है। ऐसा अनुमान है कि दो दिन बाद भोपाल और इसके आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ सकती है। हवा की दिशा दक्षिण पश्चिम होने की वजह से ठंड का अहसास कम हो गया है।
नाग
वार्ता
image