Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


हितग्राहियों को समय पर पेंशन भुगतान सुनिश्चित करें: घनघोरिया

भोपाल, 09 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण मंत्री लखन घनघोरिया ने कहा है कि पेंशन योजनाओं से वृद्ध, नि:शक्तजन और विधवा महिलायें जुड़ी हैं। अत: पात्र हितग्राहियों को समय पर पेंशन का भुगतान सुनिश्चित किया जाए।
श्री घनघोरिया सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के संचालनालय तथा जिला स्तरीय अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने 'आपकी पेंशन-आपके द्वार' योजना में अच्छा काम करने वाले अधिकारियों को पुरस्कृत करने की घोषणा की।
उन्होंने कहा की वचन-पत्र में उल्लेखित विभागीय बिन्दुओं को प्राथमिकता दी जाये। उन्होंने ने कहा कि पेंशन योजनाओं और कन्यादान योजना की राशि से वृद्धि का लाभ हितग्राहियों को समय पर मिले, यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि विभाग की योजनाएं गरीब, बेसहारा, निराश्रित, उपेक्षित, निर्धन और दिव्यांग जन के लिए हैं। अत: अधिकारी योजनाओं का क्रियान्वयन शासकीय दायित्व के साथ-साथ अपनी सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में भी करें।
बैठक में बताया गया कि क्रियाशील नहीं रहने वाली मान्यता प्राप्त स्वयंसेवी संस्थाओं की मान्यता समाप्त करने की कार्यवाही जारी है। बैठक में विभाग द्वारा संचालित विद्यालयों के भवन में आवश्यक मरम्मत कार्य कराने और अध्यापकों के लिए ग्रेडिंग सिस्टम लागू करने के निर्देश दिए गए।
बघेल
वार्ता
image