Friday, Apr 26 2024 | Time 23:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


खरगोन के बाद बड़वानी जिले में भी तेंदुए के पंजे और अन्य अवयव गायब

बड़वानी, 12 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के बिस्टान वन क्षेत्र में तेंदुए के शिकार के उपरांत बड़वानी जिले में भी इसी तरह की घटना सामने आने से हड़कंप मच गया है।
बड़वानी जिले के सेंधवा के वन मंडल अधिकारी के सी पट्टा ने बताया कि कल रात्रि उमरिया पानी ग्राम के समीप खाई में एक जानवर पड़े होने की सूचना पर आज वन विभाग का दल वहां पहुंचा। दल ने वन कूप क्रमांक 573 में पाया कि एक तेंदुआ वहां मृत पड़ा है, जिसके चारों पंजे, पूँछ तथा दांत गायब है। तेंदुए के शव को खाई में से निकाला कर जांच के लिए सुरक्षित कर लिया गया है और इसके कल होने वाले पोस्टमार्टम के उपरांत ही मृत्यु का कारण स्पष्ट हो सकेगा।
उन्होंने बताया कि लगभग 2 दिन पूर्व मृत हुआ तेंदुआ 10 वर्ष से अधिक उम्र का है तथा चिकित्सकीय जांच से ही इसके नर या मादा होने का पता चल सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रथम दृष्टया इसकी मृत्यु सामान्य प्रतीत हो रही है। एक सप्ताह के दरम्यान इस तरह की दूसरी घटना से वन विभाग परेशानी में पड़ गया है। गत 6 फरवरी को खरगोन जिले के बिस्टान वन क्षेत्र में सेंधवा सीमा पर एक खाई में मादा तेंदुए की लाश पाई गई थी जिसके चारों पंजे तथा सिर गायब थे।
हालांकि बाद में वन विभाग ने इस मामले में कुछ आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया था। इसके अलावा विभाग ने दो ऐसे व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया है जिनके पास से तेंदुए को पकड़ने का फंदा, उसकी पूँछ तथा अन्य वन्य जीव संरक्षण प्राणियों के अवशेष प्राप्त हुए हैं, जो कथित तौर पर तंत्र-मंत्र में उपयोग आते हैं। इस घटना से साफ हो रहा है कि क्षेत्र में बहुतायत में पाए जाने वाले तेंदुए का शिकार करने के लिए कोई गिरोह सक्रिय है।
खंडवा वृत्त के मुख्य वन संरक्षक मनोज अग्रवाल ने बताया कि घटना की गंभीरता से जांच आरंभ कर दी गई है तथा शीघ्र ही निष्कर्ष सामने होंगे।
सं बघेल
वार्ता
More News
मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

मोदी को फिर से प्रधानमंत्री बनाने प्रदेश के मतदाताओं ने किया मतदान: शर्मा

26 Apr 2024 | 11:21 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष एवं खजुराहो सांसद विष्णुदत्त शर्मा ने आज कहा मतदाताओं के उत्साह से यह साबित हो गया है कि देश की जनता श्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने के संकल्प को पूरा करने के लिए मतदान किया है। इसके लिए वे सभी मतदाताओं, नागरिकों का हार्दिक अभिनंदन और बधाई देते हैं।

see more..
image