Friday, Apr 26 2024 | Time 16:14 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जिला निर्वाचन अधिकारियों के लिए दो दिवसीय सर्टिफिकेशन कोर्स शुरू

रायपुर 12 फरवरी(वार्ता)छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनावों की तैयारियों की कड़ी में राज्य के सभी जिलो के कलेक्टर्स एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों के दो दिवसीय सर्टिफिकेशन कोर्स की आज शुरुआत हुई।
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने इसके शुभारंभ अवसर पर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को विधानसभा निर्वाचन में बेहतर क्रियान्वयन के लिए बधाई दी।उन्होंने लोकसभा चुनाव में और भी बेहतर और सुगम निर्वाचन की दिशा में कार्य करने का आह्वान किया।उन्होंने बताया कि इन दो दिनों में राज्य के सभी 11 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारियों सहित जिला निर्वाचन अधिकारियों को सुगम, निष्पक्ष और स्वतंत्र निर्वाचन के लिए आवश्यक जानकारियां दी जा रही हैं।
इन दो दिनों में अलग-अलग विषयों में विशेषज्ञों एवं मास्टर ट्रेनरों द्वारा प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले दिन जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं रिटर्निंग अधिकारियों को उनके दायित्वों, मतदाता परिचय पत्र पुनरीक्षण, प्रत्याशी के नामांकन, उनकी योग्यता तथा अयोग्यता, नामांकन पत्रों की जांच, नामांकन पत्रों की वापसी तथा चुनाव चिन्ह आबंटन, आदर्श आचरण संहिता, निर्वाचन व्यय निगरानी, मतदान सहित अन्य विषय पर प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
दूसरे दिन कल इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) तथा वीवीपेट का उपयोग, मतदान दल एवं दिव्यांग मतदाता की सहूलियतों, पेड न्यूज, मीडिया तथा मीडिया मॉनिटरिंग कमेटी, मतगणना तथा परिणाम की घोषणा के साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग जैसे सुविधा, सुगम, समाधान, सी-विजिल तथा मतगणना एप्लिकेशन पर जानकारी दी जाएगी।
साहू
वार्ता
image