Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गुना जिले में आेलावृष्टि और बारिश के कारण फसलों को नुकसान

गुना, 14 फरवरी (वार्ता) मध्यप्रदेश के गुना जिले में बारिश और आेलावृष्टि के कारण धनिया अौर गेंहू की फसल बड़े पैमाने पर प्रभावित हुयी है। इस वजह से किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खिंच गयी हैं।
गुना जिले में बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात कहीं तेज बारिश, तो कहीं जमकर ओलावृष्टि हुयी। इसके चलते धनिया और गेहूं की फसल बड़े पैमाने पर प्रभावित हुई है। जिले के मधुसूदनगढ़, राघौगढ़ और आरोन क्षेत्र में ओले गिरने के कारण खेतों में खड़ी फसलों का नुकसान हुआ है।
यहां पहुंची सूचनाओं के अनुसार मधुसूदनगढ़ क्षेत्र के लगभग एक दर्जन गांवों में ओलावृष्टि के कारण फसलों को नुकसान होने की सूचना है। वहीं आज चांचौड़ा से कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह ने विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों को दौरा कर फसलों के नुकसान का जायजा लिया। इस दौरान श्री सिंह ने किसानों को हरसंभव मदद दिलाने का आश्वासन दिया।
मधुसूदनगढ़ के प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि ओलावृष्टि के कारण मधुसूदनगढ़ तहसील के ग्राम तोरई, श्यामपुर, करेला, कमलपुरा, हिंगोना, सियाखेड़ी, गोरिया, मोहरी, बहादुरपुर, छतरपुरा, धीनाखेड़ी, राजहेड़ी, जागरू, खेरखेड़ी, कोलारस और गोविंदपुरा आदि गांवों में भारी नुकसान हुआ है। बुधवार-गुरुवार की दरम्यानी रात बेमौसम बारिश के साथ काफी देर तक ओले भी गिरे। कुछ गांवों में ओले गिरने से सफेद चादर बिछ गई। धनिया, गेहूं, चना, मसूर और सरसों की फसल में फूल टूटकर गिर गए हैं।
जिले में हुई तेज बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। बड़ी उम्मीदों से खेतों में तैयार खड़ी फसल को ओलों की मार से खासा नुकसान हुआ है।
सं प्रशांत
वार्ता
image