Saturday, Apr 27 2024 | Time 00:49 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


शिकायतों पर कार्यवाही और सुझावों पर अमल होगा : अकील

भोपाल, 05 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री आरिफ अकील ने कहा कि बेरोजगारों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना और स्व-रोजगार से जोड़ कर स्वावलंबी बनाना राज्य शासन का मकसद है।
श्री अकील आज यहाँ इकबाल मैदान में स्व-रोजगार सम्मेलन में यह बात कही। उन्होंने बताया कि राज्य शासन द्वारा प्रदेश में उद्योग लगाने वाले संस्थानों को आगाह कर दिया गया है कि 70 प्रतिशत स्थानीय लोगों को उद्योगों में रोजगार उपलब्ध करवायें।
उन्होंने कहा कि स्व-रोजगार में आटो-टैक्सी के लिए लोन पर लगा प्रतिबंध हटा दिया गया है। उन्होंने रामचरित मानस की पंक्ति 'रघुकुल रीत सदा चली आई......' का जिक्र करते हुए कहा कि राज्य सरकार अपने वचन-पत्र में दिये गये प्रत्येक वचन का अक्षरश: पालन करेगी।
उन्होंने कहा कि युवाओं, बेरोजगारों की शिकायतों पर कार्यवाही और सुझावों पर अमल किया जायेगा। वे पोर्टल के माध्यम से अपनी समस्या एवं सुझाव से शासन को अवगत करा सकते हैं।
श्री अकील ने सम्मेलन में जॉबसाइनएमपी पोर्टल का शुभारंभ किया। हितग्राही युवाओं को 2 करोड़ 92 लाख के ऋण स्वीकृति-पत्र एवं चेक वितरित किये और विभिन्न स्टॉलों का निरीक्षण किया।
सम्मेलन में युवा उद्यमी अंकित यादव, ऋषभ सक्सेना, सुश्री चित्रा ठाकुर, रहमान अली और हेमंत शेखर ने उद्योग स्थापित करने और उनसे लाभ अर्जित करने के अनुभवों को साझा किया।
श्री अकील ने युवाओं को उनकी समस्या एवं सुझाव देने के लिये मंच पर आमंत्रित किया। युवक श्री सुमित तिवारी ने बताया कि वह मसाला उद्योग स्थापित करना चाहते हैं। इसके लिये स्वीकृति मिल गई है, लेकिन बैंक मैनेजर बदलने के कारण उनको लोन नहीं मिल पा रहा है। इस पर प्रमुख सचिव के.सी. गुप्ता ने कहा कि कलेक्टर और बैंक से बात कर जल्द समाधान किया जायेगा।
प्रमुख सचिव के.सी. गुप्ता ने विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि पोर्टल के जरिये उद्योग स्थापित करने वाले और बेरोजगार एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध रहेंगे। पोर्टल मैच-मेकिंग के रूप में काम करेगा।
नाग
वार्ता
image