Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्‍यप्रदेश पुलिस में महिलाओं की भागीदारी बढ़ी: सिंह

भोपाल 08 मार्च (वार्ता) मध्यप्रदेश के पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह ने आज कहा कि श्रष्टि के लिये महिलायें ईश्‍वर का सबसे बड़ा वरदान है, इसलिए महिलाओं के साथ भेद-भाव सबसे बड़ा अन्‍याय है। खुशी की बात है मध्‍यप्रदेश पुलिस में अन्‍य विभागो की अपेक्षा ज्‍यादा महिलायें आ रही हैं।
श्री सिंह पुलिस मुख्‍यालय में अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्‍य में आयोजित हुए महिला सम्‍मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पुलिस महिलाओं के सहयोग, सम्‍मान व सुरक्षा के लिये सदैव तत्‍पर है। महिला सशक्तिकरण के लिये समर्पित इस कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं को पुलिस महानिदेशक ने अंतर्राष्‍ट्रीय महिला दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
पुलिस महानिदेशक ने कहा महिला सशक्तिकरण के प्रयासों में महिला पत्रकार भी अहम भूमिका निभा रही हैं। कार्यक्रम में अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक अपराध अनुसंधान राजीव टंडन, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक गुप्‍तवार्ता कैलाश मकवाना, अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक महिला अपराध अन्‍वेष मंगलम एवं पुलिस महानिरीक्षक प्रशासन मीनाक्षी शर्मा सहित अन्‍य वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारी एवं मुख्‍यालय की समस्‍त महिला अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थीं।
अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक महिला अपराध अन्‍वेष मंगलम ने कहा महिला अपराध को पुलिस पूरी गंभीरता से ले रही है। बारह वर्ष से कम आयु की बालिकाओं के साथ होने वाले उत्‍पीड़न को चिन्हित अपराधों की श्रेणी में लिया जाता है। साथ ही डीएनए परीक्षण के जरिये अपराधियों को सजा दिलाई जा रही है। उन्‍होंने कहा म.प्र. में महिला दुराचार के दोषी 7 अपराधियों को डीएनए परीक्षण के आधार पर मृत्‍युदंड की सजा दिलवाई गई है।
एआईजी सुश्री सिमाला प्रसाद ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। इस अवसर पर महिला पत्रकारो ने भी विचार व्‍यक्‍त किये। महिला कलमकारो ने महिला सशक्तिकरण से संबंधित अपने अनुभव साझा किये। साथ ही उपयोगी सुझाव भी दिये।
बघेल
वार्ता
image