Friday, Apr 26 2024 | Time 15:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी

मध्यप्रदेश में दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी

भोपाल, 10 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश में आज दूसरे और देश भर के पांचवें चरण के लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ ही प्रदेश की सात संसदीय सीटों के लिए नामांकन दाखिले की प्रक्रिया शुरु हो गई।

प्रदेश में इस चरण में सात लोकसभा क्षेत्रों टीकमगढ़, दमोह, सतना, रीवा, खजुराहो, होशंगाबाद और बैतूल लोकसभा क्षेत्र में चुनाव होंगे। आज से नामांकन जमा होने शुरु हो जाएंगे, जो 18 अप्रैल तक जमा किये जा सकेंगे। 20 अप्रैल को नामांकनों की संवीक्षा होगी। इसके बाद 22 अप्रैल तक नाम वापस लिये जा सकेंगे। मतदान 6 मई को होगा। मतगणना 23 मई को होगी।

मध्यप्रदेश में कुल चार चरणों में मतदान होगा। चौथे चरण में 6 लोकसभा क्षेत्र सीधी, शहडोल, जबलपुर, बालाघाट, मंडला और छिन्दवाड़ा में 29 अप्रैल को मतदान होगा। पांचवें चरण में सात लोकसभा क्षेत्रों टीकमगढ़, दमोह, सतना, रीवा, खजुराहो, होशंगाबाद और बैतूल लोकसभा क्षेत्र में छह मई को मत डलेंगे। छठवें चरण में आठ लोकसभा क्षेत्र मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल और राजगढ़ में 12 मई को मतदान होगा। सातवें और अंतिम चरण में आठ लोकसभा क्षेत्र देवास, उज्जैन, इंदौर, धार, मन्दसौर, रतलाम, खरगोन और खंडवा में 19 मई को मतदान तय है। सभी लोकसभा क्षेत्रों पर मतगणना 23 मई को होगी।

 

image