Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में धूलभरी आंधी चलने और बूंदाबांदी से तापमान में गिरावट

भोपाल 15 अप्रैल (वार्ता) मध्यप्रदेश के दक्षिण पश्चिमी क्षेत्रों में आज धूल भरी आंधी चलने और बूंदाबांदी होने से कई स्थानों पर तापमान में गिरावट आने से लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली।
राजधानी भोपाल में भी धूलभरी आंधी चलने और हल्की वर्षा या बूंदाबांदी होने से पारा लुढ़क गया और अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्य से दो डिग्री कम है।
शहर के गोविंदपुरा सहित कुछ अन्य क्षेत्रों में बारिश की तेज बौछारें गिरने से राहगीर भीग गये व गर्मी से राहत की सांस ली। मौसम में आए इस बदलाव से फिलहाल शहर का वातावरण खुशनुमा हो गया।
गत पांच दिन से लू की चपेट में आए प्रदेश के सबसे गर्म शहर खरगौन में पारा पांच डिग्री लुढ़क कर 39 डिग्री सेल्सियस पर थमा।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक एस के डे ने बताया कि आंधी चलने और बूंदाबांदी होने से इंदौर, उज्जैन, मंदसौर, धार, राजगढ़, शाजापुर, रायसेन, खंडवा, बैतूल, जबलपुर, होशंगाबाद, खजुराहो, छिंदवाड़ा आदि तक तापमान में दो से तीन डिग्री तक की गिरावट दर्ज हुई है।
उन्होंने बताया कि अगले चौबीस घंटो के दौरान भी ग्वालियर, भोपाल एवं होशंगाबाद संभाग के जिलों तथा जबलपुर, सागर एवं सिवनी जिलों में कहीं-कहीं धूल भरी आंधी चलने एवं बूंदाबांदी होने की संभावना है। भोपाल में तेज हवाएं चलने एवं गरज चमक की स्थिति बनने का अनुमान है।
व्यास नाग
वार्ता
image