Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:17 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में भोपाल सहित कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हाेने से गर्मी से राहत

भोपाल, 05 मई (वार्ता) उत्तर गुजरात ,दक्षिणी राजस्थान और पश्चिमी मध्यप्रदेश पर ऊपरी हवाओं में कल से बनी हुई चक्रवात की स्थिति आज भी कायम रहने से प्रदेश में राजधानी भाेपाल सहित कुछ स्थानों पर हवाएं चलने और बूंदाबादी हाेने से लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली है।
मौसम में आए इस हल्के बदलाव के फलस्वरूप मध्यप्रदेश में कई स्थानों पर तापमान सामान्य से नीचे रहा। प्रदेश में 20 से 25 शहरों में पारा कल से चालीस डिग्री से नीचे थमा हुआ है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर.आर. त्रिपाठी ने बताया कि भाेपाल में दाेपहर के बाद बादल छाये और शहर के बैरागढ सहित कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी हुई है। होशंगबाद में तेज हवाओं के साथ वर्षा हुई। इसके साथ ही कुछ अन्य जगह पर भी गरज चमक की स्थिति या बूंदाबांदी हाेने का अनुमान है। पिछले चौबीस घंटों में भी अमरकंटक में 20 मिली और पुष्पराजगढ में 10 मिली वर्षा रिकार्ड हुई।
भोपाल में अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ जो सामान्य से लगभग दो डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम 24.6 डिग्री के साथ सामान्य है।
प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 42.5 डिग्री खरगोन में रहा है। यह सामान्य से मात्र 0.3 डिग्री ज्यादा है।
श्री त्रिपाठी ने बताया कि अगले चौबीस घंटों में भी प्रदेश में मौसम का हाल लगभग ऐसा ही बने रहने की संभावना है। भोपाल का आकाश आंशिक मेघमय रह सकता है , लेकिन 7 मई से प्रदेश में तापमान बढ सकता है।

व्यास प्रसाद
वार्ता
More News
मायावती रविवार को मुरैना में संबोधित करेंगी चुनावी सभा

मायावती रविवार को मुरैना में संबोधित करेंगी चुनावी सभा

27 Apr 2024 | 10:13 AM

मुरैना, 27 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष और उत्तरप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती रविवार को मुरैना-श्योपुर लोकसभा संसदीय क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी रमेश चन्द्र गर्ग के समर्थन में यहां एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगीं।

see more..
image