Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:24 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ के बस्तर क्षेत्र में जंगलवार प्रशिक्षण कॉलेज में बनायी गई नायाब 11 कृत्रिम झीलें

कांकेर, 15 मई (वार्ता)छत्तीसगढ के बस्तर क्षेत्र का जंगलवार प्रशिक्षण काॅलेज ना सिर्फ जांबाजाें को तैयार कर रहा है बल्कि यहां जल संरक्षण का नायाब नमूना भी बनाया गया है।
बस्तर संभाग के कांकेर जिले में करीब 800 एकड़ में फैले इस काॅलेज में पहले पानी की किल्लत थी लेकिन अब वहां बूंद बूंद पानी सहेजकर जल संकट को दूर कर दिया गया है। काॅलेज के प्रभारी बिग्रेडियर बी के पनवार ने जवानों की मदद से कॉलेज परिसर में 11 कृत्रिम झीलें बनायी हैं। इस गर्मी मे जहां क्षेत्र के अन्य तालाब और नदियां सूख गयी हैं, वहीं इन झीलों में लबालब पानी भरा है।
काॅलेज प्रभारी प्रभारी बिग्रेडियर बी के पनवार ने आज बताया कि जंगलवार प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना 2005 में हुई थी। इसे विकसित करने का जिम्मा केन्द्र सरकार ने उन्हें सौंपा। जब यह परिसर सौंपा गया था उस समय यहां पथरीली,उबड़ - खाबड़, और रेतीली जमीन थी तथा छोटी - छोटी पहाड़ियां थी।

उन्होंने बताया कि यहां झीलों का उपयोग दो प्रकार से होता है।यहां कमांड़ो को तैरने और नदी पार करने का प्रशिक्षण भी दिया जाता है तथा वर्षा जल का संचयन भी होता है। झीलों में कई पक्षियों का बसेरा है। परिसर में साइबेरियन पक्षियों ने भी प्रवास बनाया है। यह झीलें सुबह - शाम परिंदों के कलरव से गूंजती रहती हैं।
करीम. व्यास
वार्ता
image