Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


उमरिया में गर्म हवा और भीषण गर्मी

उमरिया 29 मई (वार्ता) मध्यप्रदेश के उमरिया जिले में भीषण गर्मी और गर्म हवाओं के चलते यहां का अधिकतम तापमान निरंतर 44.4 डिग्री सेलसियस के आसपास बना है, जिससे जिलेवासियों के साथ वन्यप्राणी के जीवन पर असर पड़ रहा है इसके साथ ही जिले का भू-जल स्तर 60 मीटर तक नीचे पहुंच गया है।
स्थानीय मौसम विभाग ने बताया कि नवतपा के पांचवे दिन 44.4 डिग्री सेलसियस अधिकतम तापमान रिकार्ड किया गया है। बढे हुए तापमान के कारण जिले में गर्म हवाओं के साथ लू भी चल रही है, जिसके कारण जनजीवन पर गहरा असर पड़ा है। देर शाम तक बाजार और सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। जिले में स्थित बांधवगढ़ नेशनल पार्क में भी भीषण गर्मी का असर वन्य प्राणियों पर पड़ रहा है।
नेशनल पार्क के सूत्रों ने बताया कि वन्य जीव जंगल के शीतल स्थान पर इकट्ठा होने के साथ पानी के करीब रहना पसंद कर रहे है। पार्क के अंदर जगह जगह सोलर पंप से पानी की व्यवस्था की है, जिससे वन्य प्राणियों को परेशान न होना पड़े।
वहीं भू वैज्ञानिको ने बताया कि जिले के मानपुर के साथ करकेली व पाली जनपद मे भूजल स्तर 50 से 60 फीट नीचे पहुंच गया है। नगरीय क्षेत्रों में जगह जगह प्याऊ खोल दिये गये है, जिससे लोगों को शीतल जल पीने को मिल सके।
सं नाग
वार्ता
image