Saturday, Apr 27 2024 | Time 10:46 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के तीन लोकसभा और दो राज्यसभा सांसदों ने ली मंत्री पद की शपथ

भोपाल, 30 मई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मंत्रिपरिषद में आज मध्यप्रदेश के तीन लोकसभा सांसद सर्वश्री नरेंद्र सिंह तोमर, फग्गन सिंह कुलस्ते और प्रहलाद पटेल के अलावा दो राज्यसभा सांसद थावरचंद गेहलोत और प्रकाश जावड़ेकर ने जगह बनायी है।
श्री तोमर, श्री गेहलोत और श्री जावड़ेकर को कैबिनेट मंत्री के रूप में और श्री कुलस्ते तथा श्री पटेल को राज्य मंत्री के रूप में मंत्रिपरिषद में शामिल किया गया है। श्री तोमर और श्री गेहलोत को वर्ष 2014 में भी मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाया गया था। हालाकि राज्यसभा सांसद श्री जावड़ेकर को राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) की जिम्मेदारी दी गयी थी। इस बार उन्हें पदोन्नत कर कैबिनेट मंत्री बना दिया गया है।
मोदी सरकार ने श्री कुलस्ते को जुलाई 2016 में मंत्रिपरिषद के पुनर्गठन के दौरान स्वास्थ्य राज्य मंत्री बनाया गया था, लेकिन उन्हें लगभग सवा साल बाद सितंबर 2017 में मंत्री पद छोड़ना पड़ा था। नयी सरकार में आज उन्हें राज्य मंत्री के रूप में ही शपथ दिलायी गयी है। वहीं श्री प्रहलाद पटेल को भी राज्य मंत्री के रूप में मंत्रिपरिषद में स्थान मिला है।
पूर्ववर्ती केंद्र सरकार में विदेश मंत्री का दायित्व संभाल रहीं श्रीमती सुषमा स्वराज वर्ष 2014 में मध्यप्रदेश के विदिशा से चुनी गयी थीं और उन्हें तब विदेश मंत्रालय सौंपा गया था। हालाकि वे इस बार स्वास्थ्य कारणों के चलते चुनाव भी नहीं लड़ीं। वर्ष 2014 में सुश्री नजमा हेफतुल्ला को अल्पसंख्यक मामलों का कैबिनेट मंत्री बनाया गया था और वे लगभग उसी के आसपास मध्यप्रदेश से राज्यसभा सांसद चुनी गयी थीं। हालाकि वे जुलाई 2016 तक ही मंत्री रह पायीं और 75 वर्ष पार के फार्मूला के चलते उन्हें मंत्री पद छोड़ना पड़ा।
पूर्ववर्ती सरकार मेें मंत्रिपरिषद के पुनर्गठन के दौरान टीकमगढ़ से लोकसभा सांसद वीरेंद्र कुमार को स्वास्थ्य राज्य मंत्री बनाया गया था। वे फिर से सांसद चुने गए, लेकिन मंत्रिपरिषद में जगह नहीं बना पाए।
प्रशांत
वार्ता
More News
मध्यप्रदेश में दूसरे चरण में भी औसतन आठ प्रतिशत कम हुआ मतदान

मध्यप्रदेश में दूसरे चरण में भी औसतन आठ प्रतिशत कम हुआ मतदान

27 Apr 2024 | 10:17 AM

भोपाल, 27 अप्रैल (वार्ता) मतदान के प्रति जागरुकता बढ़ाने के तमाम प्रयासों के बावजूद मध्यप्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में छह संसदीय क्षेत्रों में 58़ 35 प्रतिशत मतदान हुआ, जो वर्ष 2019 में हुए लोकसभा चुनाव से लगभग आठ प्रतिशत कम है। उस समय औसतन 67 प्रतिशत मतदान हुआ था।

see more..
मायावती रविवार को मुरैना में संबोधित करेंगी चुनावी सभा

मायावती रविवार को मुरैना में संबोधित करेंगी चुनावी सभा

27 Apr 2024 | 10:13 AM

मुरैना, 27 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष और उत्तरप्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती रविवार को मुरैना-श्योपुर लोकसभा संसदीय क्षेत्र से पार्टी प्रत्याशी रमेश चन्द्र गर्ग के समर्थन में यहां एक चुनावी सभा को संबोधित करेंगीं।

see more..
image