Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:06 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में बिजली पर चर्चा फिर शुरु

इंदौर, 03 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी और पेयजल संकट के बीच मशहूर शायर राहत इंदौरी के बिजली संकट को लेकर किए ट्वीट ने एक बार फिर प्रदेश में बिजली को लेकर चर्चाओं का दौर शुरु कर दिया है।
इसी बीच मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश में दिनों-दिन बढ़ते इस संकट को लेकर कल राजधानी भोपाल में आला अधिकारियों की एक विशेष बैठक बुलवाई है। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने अधिकारियों से इस विषय में जवाब भी तलब किया है।
स्थानीय निवासी प्रख्यात शायर राहत इंदौरी ने कल देर शाम बिजली कटौती से परेशान होकर मुख्यमंत्री कमलनाथ से मदद की गुहार लगाई थी। उन्होंने कहा था कि आजकल बिजली जाना आम हो गया है, पिछले तीन घंटों से बिजली नहीं है। गर्मी है और रमज़ान भी हैं। बिजली कंपनी के कार्यालय में भी कोई फोन नहीं उठा रहा है।
इंदौर में कल हल्की बारिश के बाद कई घंटों तक भीषण गर्मी के बीच बिजली गुल होने से निवासी हलाकान हो गए थे। इसी बीच श्री इंदौरी के इस ट्वीट के बाद प्रदेश के बिजली संकट को लेकर हर ओर चर्चाओं का दौर शुरु हो गया है। प्रदेश के कई ग्रामीण हिस्सों से भी बिजली कटौती की खबरें हैं।
पाकिस्तान से आ रही शुष्क और गर्म हवाओं के कारण इन दिनों पूरा मध्यप्रदेश सूर्य की तपिश से परेशान है। राज्य के करीब 40 से ज्यादा जिलों में तापमान 40 के पार है। छतरपुर जिले के नौगांव और खजुराहो में पारा कल 47 को पार कर गया। वहीं राजधानी भोपाल और इंदौर में भी पारे की गति पिछले कई दिन से 40 से 45 के बीच बनी हुई है। स्थानीय मौसम केंद्र के मुताबिक अभी आगामी दो से तीन दिन और ऐसी ही स्थिति बने रहने की आशंका है।
राज्य में करीब 15 साल पहले 2013 तक मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के शासनकाल वाली कांग्रेस सरकार में बिजली को लेकर स्थितियां बेहद खराब थीं। तत्कालीन समय को भारतीय जनता पार्टी ने 'कांग्रेस का बंटाढार शासनकाल' के तौर पर निरुपित किया था। प्रदेश में एक बार फिर 15 साल बाद पिछले साल दिसंबर में कांग्र्रेस की सरकार बनने पर अब बिजली संकट की स्थिति पर भाजपा का आरोप है कि कांग्रेस सरकार के साथ राज्य में 'बंटाढार युग' की दोबारा शुरुआत हो गई है।
गरिमा प्रशांत
वार्ता
image