Friday, Apr 26 2024 | Time 13:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पर्यावरण संरक्षण पर कई शहरों में विशेष कार्यक्रम

भोपाल, 04 जून (वार्ता) पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) भोपाल के सहयोग से विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर कल विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाएँगे।
राष्ट्रीय हरित-कोर योजना के अन्तर्गत उज्जैन, होशंगाबाद, ग्वालियर, जबलपुर तथा छिन्दवाड़ा जिलों के ईको विद्यालयों में ईको क्लब में छात्रों के लिये क्विज और चित्रकला प्रतियोगिता के आयोजन किये जाएँगे। ये कार्यक्रम 11 जून तक चलेंगे। इसके साथ ही एप्को के शोध, शिक्षण एवं प्रशिक्षण के तहत प्रदेश की गैर-शासकीय पंजीकृत संस्थाओं के माध्यम से पीथमपुर, गोविन्दपुरा भोपाल औद्योगिक क्षेत्र, परासिया (छिन्दवाड़ा) कोयला खदान क्षेत्र, मैहर (सतना) सीमेन्ट फैक्ट्री क्षेत्र, पांजराकला (होशंगाबाद) में नरवाई जलाने से संबंधित क्षेत्र में वायु प्रदूषण के कारण एवं निवारण पर विभिन्न पर्यावरणीय कार्यक्रम भी आयोजित किये जाएँगे।
विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पर्यावरण नियोजन एवं समन्वय संगठन (एप्को) पर्यावरण परिसर ई-5 अरेरा कॉलोनी में 'गाँधी दर्शन के परिप्रेक्ष्य में सतत् विकास, पर्यावरण संरक्षण एवं विश्व शांति' विषय पर विशेष व्याख्यान रखा गया है। इस विषय पर भारतीय प्रबंध संस्थान इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय का व्याख्यान होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रमुख सचिव पर्यावरण विभाग एवं महानिदेशक एप्को पंकज अग्रवाल करेंगे। यह व्याख्यान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर आयोजित किया जा रहा है।
नाग
वार्ता
image