Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:34 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पर्यावरण की अनदेखी मानव विकास के लिये घातक-हिमांशु राय

भोपाल,05 जून (वार्ता) दुनिया में पिछले एक दशक में जिस तेज गति से हर क्षेत्र में विकास हुआ है, वह पिछले 100 वर्षों में भी देखने को नहीं मिला। विकास की तेज गति के बीच दुनिया के बिगड़ते पर्यावरण की ओर भी लोगों का ध्यान गया है।
भारतीय प्रबंध संस्थान इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय ने 'गाँधी दर्शन के परिप्रेक्ष्य में सतत विकास, पर्यावरण संरक्षण एवं विश्व शांति'' विषय पर एप्को में व्याख्यान देते हुए यह बात कही।
प्रो़ राय ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण की अनदेखी दुनिया के सभी देशों के लिये चुनौती बन गयी है और इस मसले पर दुनिया के सभी देश एक मंच पर इकट्ठा होने को मजबूर हुए हैं। उन्होंने कहा कि महात्मा गाँधी स्वतंत्रता आंदोलन और उस दौर के महान नायक थे। देश को आजादी दिलाने के साथ समाज को एक करने में महात्मा गांधी ने महत्वपूर्ण कार्य किया है। भारतीय आध्यात्म दर्शन का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि भगवान का अर्द्ध-नारीश्वर रूप स्त्री और पुरुष की समानता की ओर इंगित करता है। इन दोनों के योगदान से ही सही मायनों में विकास हो सकता है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिये प्रत्येक व्यक्ति की भागीदारी जरूरी है।
विश्वकर्मा
वार्ता
image