Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:21 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पटवारी ने शूटिंग और घुड़सवारी अकादमी का किया निरीक्षण

भोपाल, 12 जून (वार्ता) मध्यप्रदेश के खेल और युवा कल्याण मंत्री जीतू पटवारी आज मध्यप्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी पहुंचे जहां उन्होंने तीनों शूटिंग रैंज का भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इससे पूर्व उन्होंने घुड़सवारी अकादमी का निरीक्षण किया और घुड़सवारों का प्रदर्शन देखा।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री पटवारी खेलगांव सतगढ़ी का भ्रमण कर विभाग को आवंटित भूमि का अवलोकन किया। इस मौके पर संचालक खेल और युवा कल्याण डॉ एस.एल.थाउसेन, संयुक्त संचालक डाॅ. विनोद प्रधान एवं बी.एस. यादव सहित अन्य अधिकारी एवं प्रशिक्षक मौजूद थे।
श्री पटवारी ने घुड़सवारी अकादमी के निरीक्षण के दौरान वार्म ब्लड नस्ल के अश्वों की जानकारी प्राप्त की। अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक कैप्टन भागीरथ ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर की घुड़सवारी प्रतियोगिताओं में वार्म ब्लड नस्ल के घोड़ों का परफारमेंस बेहतर होता है। यह घोड़े थारो ब्रीड नस्ल के घोड़ों की अपेक्षा खिलाड़ियों को बेहतर परिणाम दिलाने में सहायक हैं। इसी के मद्देनजर खेल विभाग द्वारा चार वार्म ब्लड नस्ल के अश्व क्रय किए गए हैं, जिन पर खिलाड़ियों को अभ्यास कराया जा रहा है।
खेल मंत्री ने घुड़सवारी इंडोर स्टेडियम का भी अवलोकन किया। खेल संचालक डाँ. थाउसेन ने बताया कि यह इंडोर स्टेडियम देश का एकमात्र इंडोर स्टेडियम है जहां खिलाड़ियों को घुड़सवारी का उच्च स्तरीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। श्री पटवारी ने घुड़सवारी अकादमी के खिलाड़ी भोलू परमार और अक्षत जोशी के घुड़सवारी प्रदर्शन को देखा और इसकी सराहना की। उन्होंने पोलो ग्राउण्ड का भी अवलोकन किया और अधिकारियों से विभिन्न प्रतियोगिताओं में विभाग द्वारा भेजे जाने वाले घोड़ों के आवागमन के संबंध में भी जानकारी प्राप्त की।
इस दौरान श्री पटवारी ने मध्य प्रदेश राज्य शूटिंग अकादमी में विभाग द्वारा संचालित 10 मीटर, 25 मीटर और 50 मीटर पिस्टल रैंज तथा शाॅटगन एवं रायफल शूटिंग रैंज का अवलोकन किया और खिलाड़ियों से चर्चा कर उपलब्धियों की जानकारी हासिल की। उन्होंने इंटरनेशनल जूनियर शाॅटगन कप में देश को पदक दिलाने वाली खिलाड़ी मनीषा कीर एवं प्रीति रजक को बधाई और शाबाशी देकर उनकी हौसला अफजाई की।
उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी एश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, अर्जुन ठाकुर सहित अन्य खिलाड़ियों को भी बधाई और शुभकामनाएं दी। खेलमंत्री श्री पटवारी ने शूटिंग खिलाड़ियों को उपलब्ध कराये जा रहे खेल उपकरणों का भी अवलोकन किया।
बघेल
वार्ता
image