Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:29 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मण्डियों और फुड पार्कस् के समीप स्थापित किये जाये खाद्य प्र-संस्करण उद्योग: यादव

भोपाल, 01 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री सचिन यादव ने आज निर्देश दिए हैं कि क्षेत्र विशेष में उत्पाद के आधार पर क्लस्टर बनाये जायें। खाद्य प्र-संस्करण उद्योगों की स्थापना के लिये लोगों को प्रेरित किया जाए।
श्री यादव ने उद्यानिकी, खाद्य प्र-संस्करण तथा राज्य कृषि उद्योग विकास निगम के कार्यों की समीक्षा की। श्री यादव ने कहा कि मण्डियों एवं फूड पार्कस् के आस-पास ही यह उद्योग लगायें जायें, जिससे अधिकाधिक स्थानीय किसान लाभान्वित हो सकें। उन्होंने कहा कि प्रदेश के किसानों की उपज के निर्यात की संभावनाएँ भी तलाशी जायें। उन्होंने कहा कि नर्सरीज में क्षेत्र की मांग के अनुसार पौधे तैयार किये जाये।
कृषि मंत्री ने कहा कि नर्सरीज में सब्जियों के बीज तैयार करें और सर्टिफिकेशन के बाद किसानों को उपलब्ध कराएं। इससे किसानों को गुणवत्तायुक्त बीज मिलेंगे और नर्सरीज की आय भी बढ़ेगी। मंत्री ने कहा कि किसानों की मांग के अनुरूप जीवाणु खाद्य की एम.पी. एग्रो के जीवाणु खाद्य संयंत्र से आपूर्ति की जायें। उन्होंने बायोगैस निर्माण, ऑपरेशन ग्रीन तथा पोषण आहार निर्माण संयंत्र की स्थापना के कार्य निर्धारित समय में प्रारम्भ कराने के निर्देश दिये।
बैठक में प्रमुख सचिव अनिरूद्ध मुखर्जी, संचालक रवीन्द्र कियावत, प्रबंध संचालक एम.पी. एग्रो आलोक कुमार सिंह उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
image