Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:23 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


हाथी के बार-बार हमलों से 3 गांवों के ग्रामीण परेशान

पत्थलगांव, 09 जुलाई (वार्ता) छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में बादलखोल अभ्यारण से सटे तीन गांव के लोग इन दिनों दंतैल हाथी के आतंक से खासे परेशान है।
राज्य सभा सांसद रणविजय सिंह जूदेव ने आज बताया कि बादलखोल अभ्यारण्य में विचरण करने वाला जंगली हाथियों का दल में शामिल एक दंतैल हाथी उन घरों में ही बार-बार हमला कर रहा है, जहां वो पहले हमला कर चुका है। इसी बात से ग्रामीण इस कदर दहशत में है कि अब बरसात का मौसम में प्रधानमंत्री आवास के पक्के मकानों में भी रात नहीं व्यतित करने में कतरा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि बगीचा क्षेत्र में ग्राम पंचायत बच्छरांव, गैलूंगा के ग्रामीण घरों के उपर खुले आसमान के नीचे तंबू लगाकर सोने को मजबूर है।
वन विभाग के सूत्रों का कहना है कि जशपुर वन मंंडल का बादलखोल अभ्यारण्य क्षेत्र में एक दंतैल हाथी ने ही सर्वाधिक उत्पाद मचा रखा है। यहां के बछरांव गांव में इस हाथी ने सप्ताह भर में एक महिला को कुचल कर मारने के अलावा दर्जनों घरों पर हमला कर चुका है। इस हाथी के हमले से दो महिलाएं अस्पताल में जिंदगी की जंग लड़ रही है। हाथी के आऐ दिन आबादी क्षेत्र पहुंच कर हमले के डर से अब ग्रामीण पक्के घरों की छतों पर तंबू डालकर रहने को मजबूर है।
सं नाग
वार्ता
image