Saturday, Apr 27 2024 | Time 06:09 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


लोकरुचि महाकालेश्वर श्रावण दो अंतिम उज्जैन

मंदिर प्रबन्ध समिति के उपप्रशासक आशुतोष गोस्वामी ने बताया कि, सामान्य दर्शनार्थी भगवान के दर्शन के लिए माधव सेवा न्यास परिसर से पुराने प्रशासनिक कार्यालय के बैरिकेट्स से टनल की छत पर से फेसेलिटी सेन्टर होते हुए दर्शन करेंगे। इसी प्रकार 250 रूपये शीघ्र दर्शन की व्यवस्था शंख द्वार से रहेगी। कावड़ यात्री, पुजारी/पुरोहित, नियमित दर्शनार्थी, दिव्यांग व वृद्धजन एवं प्रेस भस्मार्ती द्वार से प्रवेश करेंगे। डी गेट पूर्णतः प्रतिबंधित रहेगा। सभी का निर्गम रूद्र सागर की ओर वाले निर्गम द्वार से होगा।
उन्होने बताया कि श्रावण - भाद्रपद माह के प्रत्येक सोमवार को भगवान की सवारी निकाली जायेगी। जो 22 व 29 जुलाई, के अलावा 05 , 12 एवं 19 अगस्त तथा शाही एवं अंतिम सवारी 26 अगस्त को निकलेगी। भगवान श्री महाकाल विभिन्न रूपों में अपनी प्रजा का हाल जानने नगर भ्रमण पर निकलेंगे और 05 अगस्त को नागपंचमी पर्व मनाया जायेगा।
मंदिर प्रबंध समिति द्वारा गत वर्ष की भाति इस वर्ष भी श्रावण महोत्सव आयोजित किया जा रहा है। श्रावण महोत्सव में राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर के कलाकारों को आमंत्रित किया गया है।
इस वर्ष श्रावण महोत्सव में 21 जुलाई को सर्वश्री विवेक कर्महे .जबलपुर . का शास्त्रीय गायन, मेहताब अली का सितार वादन व सुश्री स्वाति सिन्हा .दिल्ली .के कथक नृत्य , 28 जुलाई को रोहित चावरे .उज्जैन. का शास्त्रीय गायन, दिव्येश कुमार महाराज .इन्दौर. का पखावज, दिल्ली की सुश्री कविता ठाकुर द्वारा कथक नृत्य की प्रस्तुति दी जायेगी।
इसी प्रकार 4 अगस्त को दिल्ली के प्रशान्त मलिक व निशान्त मलिक का ध्रुपद गायन, उज्जैन की कु.अवनि शुक्ला व कु. अनन्या गौर का युगल कथक, उज्जैन की सुश्री ऋचा बेडेकर का सरोद वादन, उज्जैन की ही सुश्री मोनिका यादव के कथक नृत्य की प्रस्तुति होगी। 11 अगस्त को दिल्ली के मुकेश गंगाणी के कथक नृत्य, दिल्ली के कशिश मित्तल के शास्त्रीय गायन, उज्जैन की कु. जान्हवी तेलंग का कथक और भोपाल के अमित मलिक का वायलिन वादन होगा।
18 अगस्त को दिल्ली की सुश्री समीक्षा शर्मा अरूण का कथक, कोलकाता के अजय प्रसन्ना का बांसुरी वादन, मुम्बई के भूपेन्द्र पाठक का ध्रुपद गायन तथा उज्जैन की सुश्री सुरभि पराशर के कथक नृत्य की प्रस्तुति होगी।
महोत्सव के अन्तिम रविवार 25 अगस्त को वड़ोदरा की श्रीमती मेघा भोंसले का उपशास्त्रीय गायन, इन्दौर की श्रीमती प्रियंका वैद्य की संस्था शिव अनादि नृत्य कला संस्थान के समूह कथक व इन्दौर के ही सुनील मसूरकर के शास्त्रीय गायन की प्रस्तुति होगी।
सं.व्यास

वार्ता
image