Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:49 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में उमस के बीच कहीं-कहीं वर्षा

भोपाल, 18 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश में अनेक स्थानों पर तापमान सामान्य से काफी अधिक बढ़ने और उमस के बीच कहीं-कहीं हल्की वर्षा भी हो रही है।
मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी सी साहा ने “यूनीवार्ता” को बताया कि आज जबलपुर एवं मलाजखंड में 22 मिमी, सीधी में 10़ 2, सतना 0़ 4 मिमी और छिंदवाड़ा में बूंदाबांदी हुई।
पिछले चौबीस घंटों के दौरान चंबल संभाग में कुछ स्थानों पर तथा ग्वालियर एवं सागर संभाग में कहीं-कहीं वर्षा हुई। जिसमें मुरैना में 70 मिमी, मेहगांव एवं लहार में 40 मिमी, करेश एवं खजुराहो में 30 मिमी तथा श्योपुर में बूंदाबांदी हुई।
श्री साहा ने बताया कि मानसूनी ट्रफ लाइन (द्रोणिका) राजस्थान के बाड़मेर, जोधपुर, चुरु तथा मध्यप्रदेश के भिंड से होते हुए दक्षिण उत्तरप्रदेश, बिहार झारखंड एवं उत्तर ओडिशा होकर बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इस वजह से ग्वालियर एवं चंबल संभाग में भी कुछ स्थानों पर वर्षा हुई है।
दक्षिण पश्चिमी राजस्थान पर ऊपरी हवाओं में 3़ 1 किमी ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन भी बन गया है।
अगले चौबीस घंटों के दौरान पश्चिमोत्तर मध्यप्रदेश में श्योपुर, मुरैना, भिंड, तथा पूर्वी मध्यप्रदेश में रीवा, सीधी, सिंगरौली, अनूपपुर, डिंडोरी, शहडोल, उमरिया, बालाघाट, मंडला और जबलपुर जिलों में कहीं-कहीं वर्षा होने की संभावना है।
इस बीच मौसम विशेषज्ञ एस के नायक ने 23 से 25 जुलाई के बीच मध्यप्रदेश में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना बतायी है।
दूसरी ओर राजधानी भोपाल में कल के मुकाबले तापमान एक डिग्री और बढ़कर अधिकतम 36़ 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है जो सामान्य से 5़ 7 डिग्री ज्यादा है। रात्रि का सामान्य से दो डिग्री अधिक 25़ 4 अंकित हुआ। जबलपुर, होशंगाबाद, रीवा और छिंदवाड़ा सहित कई अन्य स्थानों पर भी तापमान सामान्य से पांच से सात डिग्री ज्यादा दर्ज हुआ है।
व्यास नाग
वार्ता
image