Friday, Apr 26 2024 | Time 17:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मुरैना में बड़ी मात्रा में नकली दूध बनाने का केमिकल्स जप्त

मुरैना 27 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुरैना और अम्बाह में दूध और दूध से बनने वाले खाद्य पदार्थों में मिलावट करने वाले मिलावटखोरों के खिलाफ राजस्व और खाद्य विभाग की टीम ने अंबाह विकासखंड के अंतर्गत संचालित कई दुग्ध डेयरियों पर छापामार कार्यवाही की है जिसमें कई लीटर नकली दूध बनाने वाले केमिकल्स अधिकारियों ने जब्त किये हैं। इसके साथ ही मुरैना जनपद में 8 दुग्ध डेरियों पर दूध, दही, घी, पनीर के सैम्पल लिये गये।

कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास के निर्देश पर एसडीएम अंबाह श्री विनोद सिंह ने राजस्व एवं खाद्य विभाग की टीम गठित कर अंबाह के दूध डेयरियों एवं थोक सामग्री बेचने वाली दुकानदारों पर छापामार कार्यवाही की जिसमें अवैध रूप से अंबाह केमिकल्स दुकान एवं डेयरी से पाम आयल, केमिकल्स, क्लोराफार्म आदि भारी मात्रा में जब्त किया है जिसमें जुबली वनस्पति 42 टीन, प्रोटो वनस्पति 243 टीन, रिफाइंड पाम 3 टीन, क्लोरोफोर्म के 5 कारटून, मिल्फानोल के 14 कार्टून, सोडियम हाइड्रोऑक्साइड 20 लीटर, आरएम केमिकल 600 लीटर और सोरबीटोल सोल्यूशन 800 लीटर प्लास्टिक के ड्रमों मे पाया गया। जिसे मौके पर जप्त किया गया।
एसडीएम अंबाह ने बताया कि इसके साथ ही छापामार टीम ने अंबाह विकासखंड के ग्राम डंडोली में केशव बघेल की नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री पर परीक्षण किया जिसमें घी एवं मावा नकली तैयार किया जाता था। किंतु छापामार कार्यवाही के दौरान फैक्ट्री बंद पाई गई थी। फैक्ट्री को खुलवाया गया जिसमें दूषित एवं मिलावट युक्त घी पाया गया जिसका सैम्पल लेकर जांच के लिये भेज दिया गया है।
इसी प्रकार एसडीएम मुरैना ने राजस्व एवं खाद्य टीम के आर.टी.ओ. बैरियर के समीप जौरा से धौलपुर जाने वाले टेन्कर से 2 हजार, श्याम डेयरी नैनागढ़ रोड़ मुरैना से 3 हजार लीटर दूध का टेन्कर से सैम्पलिंग, रामू डेयरी बीटीआई रोड़ से मैक्स में 400 लीटर टेन्कर से दूध का सैम्पल, जाग्रति डेयरी नैनागढ़ रोड़ से दूध का सैम्पल, हाकिम डेयरी महादेव नाका से पनीर, दही, रविन्द्र दुग्ध डेयरी मुंगावली से दूध का सैम्पल, महावीर मिल्क डेयरी गर्ल्स महाविद्यालय के सामने से पनीर, घी और श्याम डेयरी नैनागढ़ रोड़ से घी और पनीर के सैम्पल लिये गये है।
कलेक्टर ने बताया कि मिलावटखोरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को संरक्षण दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में यह संदेश जाना चाहिए की मुरैना में मिलावट के खिलाफ अभियान प्रभावी सशक्त चल रहा है। उन्होंने नगरीय निकाय एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मिलावट करने वालों के विरूद्ध सक्रिय रहने और परस्पर समन्वय से कार्य करने के निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि प्रभावी सूचना तंत्र विकसित करें और दूध, मावा और दूध से बने अन्य पदार्थो तथा तेल के सेम्पल लगातार लिये जायें तथा कार्यवाही नामजद हो। मिलावट में लिप्त संस्थानों के मालिकों के विरूद्ध प्रकरण पंजीबद्ध करें। मिलावट देशद्रोह-राजद्रोह जैसा अपराध है। इसके विरूद्ध कार्यवाही भी उतनी ही कड़ी होनी चाहिए।
सं नाग
वार्ता
image