Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:38 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बच्चे चोरी संबंधी अफवाहों से सावधान रहें-मकवाना

भोपाल, 28 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गुप्तवार्ता कैलाश मकवाना ने बच्चा चोर गैंग व रोहिंग्या मुसलमानों द्वारा बच्चों का अपहरण कर उन्हें बेचने संबंधी अफवाहों से सावधान रहने की अपील की है।
पुलिस मुख्यालय की ओर से आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार श्री मकवाना ने कहा है कि सोशल मीडिया मसलन व्हाट्सएप व फेसबुक इत्यादि पर विभिन्न प्रकार की पुरानी घटनाओं को जोड़कर और फेक मैसेज बनाकर अफवाहें फैलाई जा रही हैं। उन्होंने बताया कि पिछले दिनों देवास के खातेगांव क्षेत्र में पकड़े गए चोरों का फोटो और रतलाम में सूअर के बच्चों को पकड़ने के संबंध में दो व्यक्तियों की बातचीत का ऑडियो को मिलाकर यह प्रस्तुत किया गया कि बच्चों का अपहरण करने वाली गैंग पकड़ ली गई है।
इसी तरह रतलाम के ढोढर क्षेत्र में 15 लड़के (ग्राहक)और बांछड़ा डेरे की 8 लड़कियां पकड़ी गईं।उनकी तस्वीरों को इस तरह से सोशल मीडिया पर प्रस्तुत किया गया कि पुलिस ने बच्चा चोर गैंग से अपहृतों को छुड़ाया है। उन्होंने बताया संबंधित जिलों के पुलिस अधीक्षक से इसकी क्रॉस चेकिंग कराई गई, जिसमें घटना असत्य पाई गई अर्थात सोशल मीडिया पर चल रहा बच्चा चोर गैंग संबंधी मैसेज असत्य साबित हुआ।
उन्होंने कहा कि इन अफवाओं एवं संदेह की वजह से कुछ क्षेत्रों में मासूम व्यक्तियों को पीटने की जानकारी भी मिली है। सभी जिलों की पुलिस और प्रशासन से कहा गया है कि सोशल मीडिया पर नज़र रखें और अफवाहों का तत्परता से खण्डन करें, जिससे अफवाहों की वजह से मोब लिंचिंग व कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित न हो। साथ ही सोशल मीडिया, प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से इस संबंध में जागरूकता सुनिश्चित की जाए। साथ ही अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की हिदायत भी दी गई है।
नाग
वार्ता
image