Saturday, Apr 27 2024 | Time 09:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राशन कार्ड नवीनीकरण की फोटोकॉपी के लिए 80 किलोमीटर पैदल चल रहे ग्रामीण

जगदलपुर, 29 जुलाई (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित इलाके में ग्रामीणों को आधारकार्ड की फोटो काॅपी जैसे छोटे से काम के लिए भी करीब 70 से 80 किलोमीटर दूर पैदल चलकर नारायणपुर जिला मुख्यालय तक आना पड़ रहा है।
दो रूपए की फोटो कॉपी के लिए ग्रामीण न केवल तीन दिन का सफर कर रहे हैं, बल्कि छोटे-छोटे बच्चे भी उनके साथ परेशान होने पर मजबूर हैं।
अबूझमाड़ इलाके के ग्राम तोके, जटवर, कुतूर, काऊर के ग्रामीणों ने बताया कि राशन कार्ड सत्यापन और नवीनीकरण के लिए पुराने राशनकार्ड और आधारकार्ड की फोटो कॉपी मांगी जा रही है, जिसके चलते 70 से 80 किलोमीटर का सफर तीन दिनों में पूरा कर फोटो कॉपी के लिए उन्हें नारायणपुर आना पड़ रहा है।
नारायणपुर कलेक्टर पीएस एल्मा ने इस बारे में कहा कि ग्रामीणों को परेशानी से बचाने के लिए अबूझमाड़ इलाके में राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए शिविर लगाया जाएगा।
वहीं नारायणपुर विधायक चंदन कश्यप ने कहा कि राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए लगने वाले दस्तावेजों के लिए ग्रामीणों को लंबी दूरी तय करनी पड़ रही है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा प्रभावित गांव के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।
कमोबेश यही स्थिति सुकमा जिले की भी है। यहां छिंदगढ़ विकासखंड के ग्राम कुन्ना, पुसगुना, ढोलेरास आदि ग्रामों के ग्रामीणों को राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए 40 से 50 किलोमीटर की दूरी तय कर छिंदगढ़ विकासखंड आना पड़ रहा है। कई ग्रामीणों को छिंदगढ़ विकासखंड मुख्यालय में राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए दो से तीन दिन तक रूकना भी पड़ रहा है।
करीम गरिमा
वार्ता
image