Friday, Apr 26 2024 | Time 11:54 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


अमानक खाद-बीज पाये जाने पर 7 प्रतिष्ठानों पर प्रकरण दर्ज

इंदौर 29 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के इंदौर संभाग में अमानक खाद-बीज तथा कीटनाशक औषधियां पाये जाने पर 7 प्रतिष्ठानों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया गया है और 18 प्रतिष्ठानों के लाइसेंस निरस्त कर दिये गये है।
इंदौर संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने बताया कि इंदौर संभाग के जिलों में प्रभावी कार्यवाही की जा रही है। संभाग में इस वर्ष अभी तक खाद-बीज तथा कीटनाशक औषधियों के 2 हजार 771 नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गये है। इसमें से एक हजार 387 नमूनों के विश्लेषण की रिपोर्ट भी प्राप्त हो गई है, इसमें से 62 नमूने अमानक पाये गये है। इसमें खाद के 52, बीज के 06 तथा कीटनाशक औषधियों के 06 नमूने शामिल हैं। अमानक खाद-बीज तथा कीटनाशक औषधियों का विक्रय करने पर 7 प्रतिष्ठानों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराई गयी।
इसमें से इंदौर तथा धार जिले में दो-दो और अलीराजपुर, खरगोन तथा झाबुआ जिले में एक-एक एफआईआर दर्ज हुई है। संभाग के 18 प्रतिष्ठानों के लाइसेंस निरस्त किये गये, 39 प्रतिष्ठानों के लाइसेंस निलंबित किये गये, 68 खाद-बीज तथा कीटनाशक औषधियों का विक्रय प्रतिबंधित किया गया। संभाग में 72 प्रतिष्ठानों को सूचना पत्र दिये गये। संभाग में जांच और कार्यवाही का अभियान निरंतर जारी है।
सं नाग
वार्ता
image