Friday, Apr 26 2024 | Time 17:13 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गिरफ्त में लेने के प्रयास के दौरान आदमखोर तेंदुए द्वारा हिंसक घटनाएं जारी

बड़वानी, 31 जुलाई (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले के पानसेमल वन क्षेत्र में आदमखोर हो चुके तेंदुए को गिरफ्त में लेने के प्रयासों में तेजी के दौरान उसने एक व्यक्ति पर हमला कर उसे घायल कर दिया है।
सेंधवा के अनुविभागीय अधिकारी (वन) विजय गुप्ता ने बताया कि बीती रात पानसेमल वन परिक्षेत्र के जूनापानी निवासी बरफा नवरे पर तेंदुए ने हमला कर उसे घायल कर दिया। वह उस दौरान अपने जानवरों को देखने बाहर निकला था। उसे पानसेमल के शासकीय अस्पताल में उपचारित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा सोमवार रात्रि एक कुत्ते को तथा मंगलवार को एक बकरी को भी वह अपना शिकार बना चुका है।
साथ ही यह तेंदुआ गत 4 महीनों के दौरान पानसेमल वन क्षेत्र में 20 से अधिक जानवरों का शिकार कर चुका है, लेकिन विगत एक हफ्ते से वह मनुष्यों को भी अपना शिकार बनाने लगा है। हाल ही में कांसूल में एक बुजुर्ग महिला पर हमला बोलने के उपरांत उसने भडगोन क्षेत्र में किशोरी को अपना ग्रास बना लिया था। इसी क्षेत्र में एक बालक का पीछा करने के दौरान ग्रामीणों के आ जाने के चलते वह भाग खड़ा हुआ था। तेंदुआ भील आमदा ग्राम में एक अन्य व्यक्ति पर सोने के दौरान हमला कर उसे गंभीर रूप से घायल भी कर चुका है।
श्री गुप्ता ने बताया कि इन घटनाओं के चलते उसे 5 पिंजरे लगाकर पकड़ने के प्रयास किए जा रहे हैं, किंतु अत्यंत चालाक तेंदुआ चकमा देकर भाग जा रहा है। उन्होंने बताया कि दो विशेषज्ञ दल बुलाकर उसे ट्रेंकुलाइजिंग करने के आदेश मिल चुके हैं और आज ट्रैप कैमरा भी स्थापित किए जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि पानसेमल वन क्षेत्र में करीब 8 तेंदुए हैं, जो संलग्न महाराष्ट्र में आना-जाना करते रहते हैं। एक मादा तेंदुआ भी दो शावकों के साथ विचरण कर रही है, लेकिन नर तेंदुआ आक्रामक होकर पशुओं के बाद अब मानवों पर हमला बोल रहा है। घटनाओं के चलते पानसेमल वनक्षेत्र के करीब एक दर्जन गांवों के ग्रामीणों में दहशत है और लोग रात को बाहर नहीं निकल रहे हैं एवं दिन में भी खेतों में जाने से कतरा रहे हैं।
खंडवा वृत्त के वन संरक्षक एस आर रावत ने बताया कि वन विभाग का बड़ा अमला तेंदुए को पकड़ने या ट्रेंकुलाइज करने का प्रयास कर रहा है। उन्होंने कहा कि आवश्यक दस्तावेज तथा सबूत एकत्रित कर उसे मारने की अनुमति प्राप्त करने के भी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि उक्त तेंदुआ काफी बड़े क्षेत्र में विचरण कर रहा है तथा क्षेत्र घना होने के चलते उसे छिपने में आसानी हो रही है।
उन्होंने बताया कि उसे कल सायं करीब से देखा भी गया है और उम्मीद है कि उसे शीघ्र ही पकड़ लिया जाएगा।
सं बघेल
वार्ता
image