Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:30 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


संविधान की रक्षा प्रत्येक नागरिक का कर्तव्य: शर्मा

भोपाल, 04 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के जनसम्पर्क मंत्री पी सी शर्मा ने कहा कि धर्मनिरपेक्ष राज्य में सभी के अधिकार सुरक्षित रहें, इसके लिए संविधान की रक्षा का दायित्व सभी का है।
श्री शर्मा ने यह बात संविधान बचाओ मंच के तत्वाधान में छत्रपति शाहू जी महाराज जयंती समारोह की संगोष्ठी में कही। उन्होंने कहा कि समाज में मौजूद कुरीतियों को समाज में रहे लोगों को ही दूर करना होगा। युवा पीढ़ी को बुराइयों के प्रति सचेत करना होगा। उन्होंने कहा कि बाबा भीमराव आंबेडकर ने सशक्त समृद्ध और प्रगतिशील भारत के निर्माण में सभी की सहभागिता को सुनिश्चित करते हुए एक बेहतरीन संविधान का निर्माण किया। अब हमें संविधान के कर्तव्य और दायित्व को समझते हुये अच्छे समाज का निर्माण करना होगा।
उन्होंने कहा की समाज के सभी वर्गों को मुख्यधारा में लाने के लिए विशेषकर शोषित और वंचित वर्गों को उनके अधिकार दिलाने में छत्रपति शाहूजी महाराज की भूमिका सदैव अविस्मरणीय रहेगी। कालांतर में इन उद्देश्यों को दृष्टिगत रखते हुए संविधान में इन्हें समाहित भी किया गया। समाज सुधारकों के कार्यों और संविधान की मंशा अनुरूप हमें निरंतर बढ़ना चाहिए जिससे कि हम एक सशक्त और समृद्ध भारत का निर्माण कर सकें।
उन्होंने कहा कि समाज का युवा नशे की ओर आकर्षित हो रहा, जो कि ठीक नहीं है। युवाओं को इससे दूर होना होगा। तभी एक अच्छे समाज का निर्माण होगा।
नाग
वार्ता
image