Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:56 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रदेश में दूध के नाम पर अब नहीं चलेगा सफेद जहर : सिलावट

भोपाल, 06 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तुलसीराम सिलावट ने आज कहा कि प्रदेश में अब दूध के नाम पर सफेद जहर नहीं चलेगा।
उन्होंने कहा कि मिलावटखोरों के विरूद्ध कार्रवाई में ढ़िलाई बर्दाश्त नहीं होगी। मिलावटखोरों की सूचना देने वालों के लिये इनाम की राशि बढ़ाई गई है और 11 हजार से बढ़कर 25 हजार रूपये कर दी गई है। उन्होंने आश्वस्त किया कि सूचना देने वालों का नाम पूरी तरह गुप्त रखा जाएगा।
आधिकारिक जानकारी के मुताबिक मंत्री श्री सिलावट प्रदेश में मिलावटखोरों के खिलाफ चल रहे अभियान के अंतर्गत भोपाल संभाग में कार्रवाई की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दूध और अन्य दुग्ध उत्पादकों सहित खाद्य पदार्थों में मिलावट के खिलाफ कार्रवाई दिखना चाहिये। निर्दोष और ईमानदार व्यापारी परेशान नहीं हों, लेकिन दोषी छूटे भी नहीं।
उन्होंने कहा कि नमूनों की जाँच में तेजी लायें। जरूरी उपकरण-मशीनें खरीदें। जाँच के लिये राज्य प्रयोगशाला के अतिरिक्त अन्य प्रयोगशाला से सहयोग लेने की जरूरत है, तो वह भी प्राप्त करें। आवश्यकता पड़ने पर मिलावट के गंभीर और संदिग्ध नमूनों को मुम्बई प्रयोगशाला में भी जाँच के लिए भेजें।
मंत्री श्री सिलावट ने नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन को निर्देश दिये कि 10 वर्षों से एक ही जगह पदस्थ विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों की सूची तैयार करें। ऐसे अधिकारी-कर्मचारी स्थानान्तरित किये जाएंगे।
गरिमा
वार्ता
image