Friday, Apr 26 2024 | Time 16:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मण्डी अधिनियमों में व्यापक परिवर्तन का ड्राफ्ट तैयार : यादव

भोपाल, 06 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री सचिन यादव ने आज कहा कि मण्डी अधिनियमों और व्यवस्थाओं में किसान हित में व्यापक परिवर्तन के लिये विस्तृत ड्राफ्ट तैयार हो चुका है।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री यादव किसान उत्पादक संगठनों के राज्यस्तरीय सम्मेलन में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि आदर्श मण्डियों की स्थापना के लिये भी शीघ्र कार्यवाही की जाएगी। किसान की खुशहाली ही सरकार की प्राथमिकता है।
सम्मेलन के मुख्य अतिथि, सहकारिता मंत्री डॉ. गोविन्द सिंह ने कहा कि कृषि और सहकारिता का प्राचीन और गहन संबंध है। उन्होंने कहा कि किसान उत्पादक संगठनों को खाद्य प्र-संस्करण उद्योग और दुग्ध उत्पादन जैसे अतिरिक्त आमदनी के वैकल्पिक कारोबार पर भी ध्यान देना चाहिये।
किसान उत्पादन कंपनियों की ओर से श्री योगेश द्विवेदी ने उत्पादक कंपनियों में मानव संसाधन और कार्यशील पूंजी का प्रबंध, किसान उत्पादक कंपनी के कार्यक्षेत्र मे संग्रहण एवं प्र-संस्करण सुविधाओं का निर्माण, किसान उत्पादक कंपनियों के लिये उर्वरक आवंटन में 5 प्रतिशत कोटा संबंधी समस्याओं का जिक्र किया। मंत्रीद्वय ने किसान उत्पादक संगठनों को समस्याओं के निराकरण के लिये आश्वस्त किया।
व्यास
वार्ता
image