Friday, Apr 26 2024 | Time 14:52 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्तव्यस्त

भोपाल, 09 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश में हो रही भारी बारिश के चलते नदी नालों में उफान कायम रहने और बरगीबांध से पानी छोडे जाने के कारण कई क्षेत्रों में सामान्य जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है।
जबलपुर के बरगी बांध के 21 में से 15 गेट खोलने से आज रात रायसेन जिले में नर्मदा नदी के तटवर्ती इलाकों में पानी बढ़ने की संभावना के कारण तहसीलदार निकिता तिवारी ने बरेली और उदयपुरा क्षेत्र में निचली बस्तियों में बसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की मुनादी करवा दी है।
रायसेन जिले में बारना नदी का पानी भी पुलिया से दो फीट ऊपर बहने से रायसेन से सागर का सड़क मार्ग बाधित हो गया है। रायसेन से भोपाल, जबलपुर और विदिशा मार्ग भी नदी नालों के उफान से अवरुद्ध है।
बड़वानी जिले में सरदार सरोवर बांध के डूब में आने वाले 12 गांवों के 80 परिवारों को जिला प्रशासन ने सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है।
बुरहानपुर में ताप्ती नदी खतरे के निशान 220़ 800 मीटर से 6 मीटर ऊपर 226 मीटर पर बह रही है, जिससे हथनूर बांध के सभी 41 गेट खोल दिए गए हैं। इस कारण गुजरात के सूरत जिला प्रशासन को भी अलर्ट कर दिया गया है। बुरहानपुर में आज भी 80 मिमी से अधिक पानी बरसा है। यहां बिजली और फोन भी लगातार वर्षा से कई जगह ठप है।
झाबुआ में सभी नदी नाले में बाढ की स्थिति पैदा होने से आसपास के कई गांवों और शहरों का संपर्क टूट चुका है।
उज्जैन एवं आसपास के क्षेत्र में वर्षा की तीव्रता के मद्देनजर जिला प्रशासन ने उज्जैन शहर की स्कूलों में कल शनिवार को अवकाश घोषित कर दिया है।
इसी प्रकार मंदसौर शहर में भी जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों में कल अवकाश की घोषणा की है।
मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने यूनीवार्ता को बताया कि प्रदेश में मानसून के सक्रिय रहने के साथ द्रोणिका (मानसून ट्रफ) पश्चिम मध्यप्रदेश तथा जबलपुर से गुजर रह है। इससे अगले चौबीस घंटों में भी कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है। लेकिन 11 या 12 अगसत से वर्षा की गतिविधियाें में कमी आ सकती है।
इस बीच आज भी कई स्थानों पर बारिश की झड़ी लगी हुई है। आज उज्जैन में 43 मिमी, खंडवा में 30 मिमी, रतलाम में 20 मिमी, धार में 15 मिमी, खरगोन में 7 मिमी वर्षा हुई है।
भोपाल में सुबह साढे आठ बजे से शाम साढे पांच बजे तक 5़ 7 मिमी वर्षा हुई है। लेकिन इसके बाद भी रुक रुक कर बारिश की बौछारें हो रही हैं। यहां अगले 24 घंटों में भी तेज हवा के साथ वर्षा की बौछारें पड़ने का अनुमान है।
व्यास बघेल
वार्ता
image