Saturday, Apr 27 2024 | Time 08:08 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एक लाख का इनामी समेत तीन नक्सली गिरफ्तार

दंतेवाड़ा, 10 अगस्त (वार्ता) छत्तीसगढ़ की दंतेवाड़ा जिला पुलिस ने अलग-अलग थाना क्षेत्रों में दबिश देकर आज एक लाख के इनामी समेत तीन नक्सलियों को गिरफ्तार कर लिया।
बस्तर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक विवेकानंद सिंहा ने बताया कि दरभा डिवीजन में सक्रिय एक्शन टीम के सदस्य जोगा को मुखबिर की सूचना पर ग्राम समेली से संयुक्त पुलिस ने घेराबंदी कर गिरफ्तार किया। एक लाख का इनामी माओवादी जोगा एक वाहन में सवार होकर पालनार से होकर समेली की ओर जा रहा था। गिरफ्तार जोगा की निशानदेही पर पुलिस ने नीलावाया की पहाड़ी से कोडेक्स वायर, डेटोनेटर, बारूद, लोहे का सरिया समेत अन्य सामग्री जब्त की है। माओवादी जोगा हत्या, लूट और मारपीट जैसी घटनाओं में शामिल रहा है।
एक अन्य कार्रवाई में कटेकल्याण थाना पुलिस ने दो जनमिलिशिया सदस्यों को कटेकल्याण साप्ताहिक बाजार से घेराबंदी कर गिरफ्तार किया गया। ये दोनों नक्सली हूंगा और बामन जनमिलिशिया सदस्य के रूप में काम कर रहे थे।
पकड़ाए नक्सली लम्बे समय से एरिया कमेटी में जुड़कर कार्य कर रहे थे। उक्त नक्सली मुख्य रूप से संतरी ड्यूटी, सड़क खोदने, ग्रामवासियों को नक्सलियों की मीटिंग में बुलाने एवं रेकी करने का कार्य करते थे।
गिरफ्तार सदस्य नक्सली संगठन में ग्रामीणों को जोड़कर रखने, नक्सलियों के लिए भोजन व्यवस्था करने, गांव के युवक-युवतियों को संगठन में जोडऩे, लीडरों के इशारे पर बम लगाकर पुलिस को क्षति पहुंचाने, गांव-गांव में केम्प लगाकर वर्दी सिलाई करने, ग्रामीणों को नक्सली मीटिंग में बुलाने के अलावा नक्सलियों को दवाइयां व अन्य दैनिक सामान उपलब्ध कराने का काम करते थे।
करीम बघेल
वार्ता
image