Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:19 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बड़वानी में डूब क्षेत्र से लोगों को हटाने की प्रक्रिया जारी

बड़वानी, 12 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश के बड़वानी जिले में सरदार सरोवर बांध के डूब क्षेत्र में आ रहे लोगों को हटाए जाने की प्रक्रिया लगातार जारी है।
कलेक्टर अमित तोमर ने बताया कि डूब क्षेत्र से लोगों को हटाए जाने की प्रक्रिया आरंभ है। फिलहाल अस्थाई पुनर्वास केंद्रों पर 25 परिवार रहने आ चुके हैं।
उधर नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के कार्यपालन यंत्री एस एस चोंगड ने बताया कि अभी तक डूब प्रभावित क्षेत्र के 1 दर्जन से अधिक ग्रामों के करीब 120 परिवारों के 500 से अधिक लोग तथा मवेशी अन्यत्र सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाये जा चुके हैं।
कल शाम करीब सात बजे बड़वानी के समीप राजघाट स्थित नर्मदा के पुराने पुल पर जल स्तर 131. 350 मीटर पहुंच गया जो पुल के खतरे के निशान से करीब 8 मीटर ऊपर है। सन 2017 में यह 131 मीटर तक और 2013 में नर्मदा जल 133 मीटर तक पहुंच गया था।
इसके चलते राजघाट के 100 वर्ष पुराने दत्त मंदिर और महात्मा गांधी का पुराना समाधि स्थल डूबने की स्थिति में है। महात्मा गांधी के समाधि स्थल को प्रशासन ने दो वर्ष पूर्व अन्यत्र स्थानांतरित कर दिया था।
वहीं खेतिया से 20 किलोमीटर दूर तिल्ली खेत के लोगों द्वारा उफनते नाले को रस्सी की सहायता से पार किए जाने पर पानसेमल के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सुमेर सिंह मुजाल्दे ने कहा कि उन्हें समझाइश देकर रोका जा रहा है तथा पुलिया बनाने का प्रस्ताव भेजा जा रहा है।
पाटी थाना क्षेत्र में कल गोई नदी में करीब 10 साल के एक बच्चे का शव निकाला गया। पुलिस शव की शिनाख्त करने में जुटी है।
सं गरिमा
वार्ता
image