Friday, Apr 26 2024 | Time 11:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में मूसलाधार बारिश, बांध लबालब, 6 लोगों की मौत

भोपाल, 16 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश में पिछले चौबीस घंटों में कई स्थानों पर हुई मूसलाधार बारिश से नदी नालों में उफान आने और 10 से 11 बड़े बांधों के लबालब होने के बाद अतिरिक्त पानी की निकासी करने से कुछ स्थानों पर बाढ़ के हालात बन गए हैं।
इस दौरान नदी नालों में बहने से 6 लोगों की मौत हो गई है। इसमें राजगढ़ जिले में सुकड़ी नदी का पुल पार करते हुए बाई सवार एक युवक बह गया। उज्जैन जिले की महीदपुर तहसील में दो महिलाओं सहित तीन लोगों बह गए तथा खाचरोद कस्बे में दो बच्चे बह गए। इनमें से 5 लोगों के शव बरामद हुए हैं।
मंदसौर में शिवना नदी में बाढ़ आने से नदी का पानी शहर के कई निचले इलाकों में घुस गया। सुप्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर में एक सप्ताह में दूसरी बार गर्भगृह में पानी पहुंचा है। यही हाल नीमच का है, जहां वर्षा का पानी कई निचली बस्तियों में भर गया।
वहीं, रायसेन जिले के बारना नदी का पानी पुल के ऊपर बहने से जबलपुर और भोपाल का सड़क मार्ग बाधित हो गया है। श्योपुर जिले में पार्वती नदी का पानी पुल पर बहने से राजस्थाना के बारां और कोटा का सड़क मार्ग अवरूद्ध हो गया है।
जल संसाधन विभाग के प्रवक्ता ने आज बताया कि प्रदेश में गोपीकृष्ण बांध, कालियासोत, बरगी, केरवा डेम, राजघाट, कुंडालिया, इंदिरा सागर, पेंच, रेतम, वनसुजारा बांध तथा भोपाल का बड़ा तालाब लबालब हो गए हैं और उनमें आ रहे अतिरिक्त पानी की निकासी नदियों में की जा रही है। इससे नर्मदा, ताप्ती, बेतवा, सिंधु, पार्वती आदि उफान पर हैं।
इस बीच मौसम विज्ञान भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक पी के साहा ने यूनीवार्ता को बताया कि पिछले चौबीस घंटों में कई स्थानों पर भारी वर्षा हुई है। इससे मनासा में 170 मिमी, मंदसौर में 150 मिमी, भानपुरा, सुवासरा, सुसनेर एवं जावद में 140 मिमी, गरोठ 120 मिमी, सारंगपुर, गुना, नलखेड़ा एवं नीमच में 110 मिमी तथा व्यावरा एवं आगर में 100 मिमी वर्षा हुई है। इसके अलावा भी 80 से 50 मिमी तक कई अन्य स्थानों पर भी वर्षा हुई है।
भोपाल में इस दौरान 16़ 6 मिमी वर्षा हुई। यहां एक जून से अब तक 1098़ 3 मिमी वर्षा हुई है, जो सामान्य से 380़ 1 मिमी ज्यादा है। भोपाल का बड़ा तालाब लबालब भर गया है। आज अपरान्ह तीन बजे तक यहां का जलस्तर 1666़ 50 फीट है। इसकी पूर्ण भराव क्षमता 1666़ 80 फीट है। तालाब के भदभदा बांध के गेट पिछले चार दिन में तीन बार खोले जा चुके हैं।
मध्यप्रदेश में इस मौसम में अब तक 52 जिलों में से 28 में सामान्य से अधिक 19 जिलों में सामान्य और चार जिलों में सामान्य से कम वर्षा हुई है।
श्री साहा ने बताया कि उत्तर पूर्वी राजस्थान तथा उससे लगते उत्तर पश्चिमी मध्यप्रदेश पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे अगले चौबीस घंटों में नीमच, मंदसौर, रतलाम, आगरमालवा, शाजापुर, गुना, राजगढ़ और श्योपुर जिलों में कहीं कहीं भारी बारिश हो सकती है।
व्यास बघेल
वार्ता
image