Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:58 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश में बारिश ने किए हाल- बेहाल

भोपाल, 26 अगस्त (वार्ता) मध्यप्रदेश में इस वर्ष खास कर अगस्त माह में बारिश ने लोगों के हाल- बेहाल कर दिए हैं।
प्रदेश में नदियों के बार बार उफान पर आने से कई सड़क मार्ग अवरूद्ध हो रहे हैं। नदियों में बाढ़ आने से कभी जबलपुर-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग बाधित हो जाता है तो कभी श्योपुर- कोटा। आज ताप्ती नदी में आयी बाढ़ से बैतूल- भोपाल का सड़क मार्ग ठप हो गया। रायसेन- विदिशा मार्ग बेतवा नदी ने रोक रखा है।
प्रदेश के 28 बड़ं बांधों में से 20 के गेट खोलकर अतिरिक्त पानी छोड़ने की वजह से भी नर्मदा, ताप्ती, बेतवा, माही और पार्वती सहित अनेक नदियां उफन रही हैं।
दूसरी ओर सैंकड़ों किसानो के खेतों में एक पखवाड़े से पानी भरा होने के कारण बड़े पैमाने पर फसलों के चौपट होने की आशंका है, लेकिन बारिश है कि अब भी नहीं मान रही।
मौसम विभाग ने आज भी चौबीस घंटों के दौरान प्रदेश के 52 जिलों में से 28 में कुछ स्थानों पर भारी तो कहीं कहीं अति भारी बारिश होने की चेतावनी दी है। इन जिलों में नीमच, मंदसौर, रतलाम, आगर, शाजापुर, उज्जैन, देवास, इंदौर, धार, अलिराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, खरगोन,बुरहानपुर, खंडवा, रायसेन, होशंगाबांद, हरदा, सिवनी, बालाघाट, मंडला, नरसिंहपुर, सागर, गुना, अशोकनगर, राजगढ़, शिवपुरी और श्योपुर जिले शामिल हैं।
मौसम विज्ञान भोपाल केन्द्र के प्रवक्ता ने बताया कि आज मध्यप्रदेश के मध्यक्षेत्र पर कम दबाव का सिस्टम बन गया है, साथ ही प्रदेश के टीकमगढ़ और उमरिया से गुजर रही द्रोणिका (मानसून ट्रफ) से इसके विलय होने से प्रदेश में चारो ओर व्यापक वर्षा हो रही है।
आज धार में 54 मिमी, पचमढ़ी में 42 मिमी, सागर में 28 मिमी, उज्जैन मं 23 मिमी, बैतूल में 20 मिमी तथा भोपाल, होशंगाबाद एवं इंदौर में 10-10 मिमी वर्षा हुई है।
पिछले चौबीस घंटों के दौरान भी अशोकनगर एवं भानपुरा में 90 मिमी, देपालपुर में 80 मिमी, चिचौली, टोंकखुर्द, पेटलावद, अलीराजपुर में 70 मिमी, सागर, बरेली, पचमढ़ी, पुष्पराजगढ़ एवं पन्ना में 60 मिमी, होशंगाबाद में 53 एवं खजुराहों में 42 मिमी वर्षा हुई है।
राजधानी भोपाल में आज दिन भर रिमझिम होती रही। यहां एक जून से आज सुबह तक कुल 1220़ 2 मिमी वर्षा हो चुकी है, जो सामान्य से 395़ 7 मिमी ज्यादा है।
व्यास विश्वकर्मा
वार्ता
image