Friday, Apr 26 2024 | Time 17:37 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


पुलिस ने मादक पदार्थों की तस्करी में लिप्त 1346 लोगों को पकड़ा

भोपाल,03 सितंबर(वार्ता) मध्‍यप्रदेश पुलिस की नारकोटिक्‍स विंग सहित सभी इकाइयों के साझा प्रयासों से अवैध मादक
पदार्थों स्‍मैक, अफीम, गांजा, चरस, डोडा चूरा एवं नशीली दवाओं की तस्‍करी में लिप्‍त 1346 आरोपियों को पुलिस ने गत अगस्‍त माह के दौरान चले ''प्रहार'' अभियान के तहत हवालात पहुंचाया है।
पुलिस मुख्यालय से आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार, साथ ही इसी अभियान से जुड़ी ''प्रतिकार'' मुहिम के तहत नशे के दुष्‍प्रभाव बताने के लिए शिक्षण संस्‍थाओं एवं अन्‍य सार्वजनिक स्‍थानों पर 4 हजार 797 जन-जागरण कार्यक्रम इसी अवधि में आयोजित किए। जिनमें 4 लाख 35 हजार 392 छात्र-छात्राओं एवं जनसामान्‍य ने नशे का प्रतिकार करने का बीड़ा उठाया।
प्रदेश में नई सरकार के गठन के बाद मुख्‍यमंत्री कमलनाथ ने अवैध मादक पदार्थों की तस्‍करी व कारोबार को कड़ाई से अंकुश लगाने के निर्देश दिए थे। साथ ही युवा पीढ़ी को नशे की लत से बचाने के लिए जन-जागरण कार्यक्रम आयोजित करने पर बल दिया था। मुख्‍यमंत्री के निर्देशों के पालन में पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह की पहल पर अगस्‍त माह के दौरान प्रदेशव्‍यापी अभियान ''प्रहार एवं प्रतिकार'' चलाया गया।
अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक नारकोटिक्‍स विंग अजय कुमार शर्मा से प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक गत तीन वर्षों के पहले आठ माह में एनडीपीएस एक्‍ट के तहत आरोपियों के खिलाफ कुल मिलाकर जितनी कार्रवाईयाँ हु‍ईं थीं, उससे कहीं अधिक मौजूदा साल के पहले आठ माह की अवधि (अगस्‍त माह तक) में हो चुकी हैं। उन्‍होंने बताया पिछले आठ माह में अवैध मादक पदार्थो की तस्‍करी में लिप्‍त 3 हजार 374 आरोपी पकड़े जा चुके हैं, जबकि वर्ष 2016, 2017 व 2018 के पहले आठ माहों में कुल मिलाकर 2 हजार 775 आरोपी पकड़े गए थे।

व्यास
वार्ता
image