Friday, Apr 26 2024 | Time 11:44 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


राजनीति कमलनाथ आर्थिक मंदी तीन अंतिम भोपाल

श्री कमलनाथ कहा कि निवेशकों की रुचि मध्यप्रदेश में बढ़ी है। हमने एक निवेश नीति के जगह सेक्टर आधारित नीति बनायी है। हमारा मानना है कि कोई निवेशक 100 के निवेश पर सौ लोगों का रोजगार देता है इसकी बजाय सौ करोड़ के निवेश पर 500 लोगों को रोजगार जो निवेशक देता है तो हम उसे प्रोत्साहित करेंगे और हमारी नीति भी इसी के आधार पर बनेगी। उन्होंने कहा कि आज हम बिजली के क्षेत्र में 18 हजार करोड़ की सब्सिडी दे रहे है। इन पंद्रह सालों में पूरे तंत्र का भगवाकरण कर दिया गया था। हमने इन सारी चुनौतियों का सामना करते हुए काम किया।
उन्होंने कहा कि आज हमारा प्रदेश बाढ़ की विभीषिका से जूझ रहा है विंध्य क्षेत्र को छोड़ दिया जाए तो प्रदेश के सभी जिलों में 25 प्रतिशत से अधिक बारिश हुई है। भिंड, मुरैना, मंदसौर, नीमच में भारी नुकसान हुआ है। हमें आने वाले दिनों में 8 हजार करोड़ से अधिक की राशि की आवश्यकता होगी। इस चुनौती का भी हम सामना करेंगे।
उन्होंने कहा कि समय के अभाव और दायित्व निर्वहन की व्यस्तता के बीच निश्चित ही मेरा आपसे संवाद नहीं होता था लेकिन मैं आप लोगों से मिली ताकत का कांग्रेस पार्टी के हित में काम कर रहा हूँ।आने वाले समय में हमारे सामने पंचायत और नगरीय निकाय की चुनौती है। इन चुनावों में कांग्रेस पार्टी का झंडा फहरे इसके लिए आप सभी लोगों को आज से जुट जाना होगा। आने वाले चार सालों में हम आप सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं की दम पर जनहित और प्रदेश हित के इतने काम करेंगे कि आपको निराशा नहीं होगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती सरकार व्यापक पैमाने पर मनाने जा रही है।अगले माह 2 अक्टूबर से हम इसकी शुरुआत करेंगे। हमारी मंशा है कि संगठन के स्तर पर भी जोर शोर से गांधी जी की 150 वीं जयंती मनाने का कार्यक्रम बनें। गांधी जी के विचारों दर्शनों और उनके सिद्धांतों को भी लोगों तक लेकर जाएं। इस देश में कांग्रेस ही एक मात्र पार्टी है जो राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मार्ग पर चल रही है।
उन्होंने भाजपा पर कटाक्ष करते हुए कहा कि यह पार्टी दिखने और छपने पर विश्वास करते हैं। इनकी राजनीति कलाकारी की राजनीति है। कांग्रेस इससे परे काम करने पर विश्वास रखती है और हमने काम करके दिखाया है।
उन्होंने बाढ़ पर राजनीति करने पर भाजपा को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि अगर उन्हें पीड़ितों से सच्ची हमदर्दी है तो वे दिल्ली जाएं और अपनी सरकार से सहायता दिलाएं ताकि बाढ़ पीड़ितों को तत्काल राहत दी जा सके। भाजपा की इसमें कोई रुचि नहीं है यह सिर्फ प्रचार-प्रसार की राजनीति करती है और पंद्रह साल इन्होंने यही किया और आज भी इससे उबर नहीं पा रहे है। राहत में हाथ बटाने की बजाय भाजपा बाढ़ पर भी राजनीति कर रही है।
कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव और मध्यप्रदेश के प्रभारी दीपक बावरिया ने बताया कि कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने तय किया है पूरे देश में आर्थिक मंदी के कारण बेरोजगारी बढ़ रही है, हर क्षेत्र में गिरावट आ रही है, इसके खिलाफ सभी कांग्रेसजनों को अपने-अपने क्षेत्रों में आवाज उठानी है। उन्होंने कहा कि पार्टी ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के 150 वीं जयंती पूर्व प्रधानमंत्री स्व राजीव गांधी जी के 75 वीं जयंती को भी मनाने का निर्णय लिया और उनके व्यक्तित्व और कृतित्व को जन-जन तक पहुंचाने का अभियान चलाना तय किया है। इसके आधार पर मध्यप्रदेश में हम सभी कांग्रेसजन हर गांव, ग्राम पंचायत जिलों में विभिन्न गतिविधियां आयोजित करेंगे।
उन्होंने कहा कि मोदी सरकार के आने के बाद हमारे संविधान के द्वारा दिये गए अधिकारों का हनन किया जा रहा है।
देश में सुशासन के बजाय बदले की राजनीति से काम किया जा रहा है। गांधी जी की याद उन्हें सिर्फ साफ-सफाई अभियान में ही आती है।
श्री बावरिया ने कहा कि आज देश में मंदी के इस दौर में हर क्षेत्र में बेरोजगारी बढ़ रही है। यूपीए गर्वमेंट में 2000 से 2014 के बीच में टेक्सटाईल के क्षेत्र में 300 प्रतिशत की ग्रोथ हुई थी। उन्होंने कहा कि दूसरी और मध्यप्रदेश की कमल नाथ सरकार के काम काज के कारण हमारे राज्य में मंदी का प्रभाव नहीं पड़ा है। जिसका कारण है कर्जमाफी और अन्य जनकल्याणकारी योजनाएं जिसके कारण लोगों की क्रय शक्ति बढ़ी है। यही फर्क है भाजपा और कांग्रेस के शासन करने के तरीके में। मंदी के इस दौर में 45 लाख करोड़ का निवेश विदेशों में चला गया और केन्द्र की मोदी सरकार अपनी पीठ थपथपा में लगी हुई है।
इस अवसर पर सुरेश पचैरी, कांतिलाल भूरिया, अजयसिंह, राजमणि पटेल, रामनिवास रावत, रामेश्वर नीखरा, मीनाक्षी नटराजन, नरेन्द्र सलूजा, शोभा ओझा, आदि उपस्थित थे।
नाग व्यास
वार्ता
image