Friday, Apr 26 2024 | Time 13:51 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


हॉक फोर्स के 17 जवान पदोन्नत

भोपाल, 24 सितंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री कमलनाथ द्वारा की गई घोषणा के परिपालन में हॉक फोर्स के 17 जांबाजों को आज पदोन्‍नति दी गई।
पुलिस मुख्यालय की ओर से आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार यहां भदभदा रोड स्थित हॉकफोर्स परिसर में आयोजित हुए समारोह में पुलिस महानिदेशक विजय कुमार सिंह एवं विशेष पुलिस महानिदेशक हॉक फोर्स व एसएएफ विजय यादव ने इन जवानों के कंधों पर स्‍टार व फीती लगाईं। श्री सिंह ने हॉक फोर्स के जांबाजों की हौसला अफजाई करते हुए कहा कि मध्‍यप्रदेश पुलिस बल की विभिन्‍न इकाईयों के साहस और दम.खम की सराहना पूरे देश में होती है।
गत 9 जुलाई की दरम्‍यानी रात बालाघाट जिले के ग्राम नेवरवाही के पुजारीटोला में हुई मुठभेड़ में मध्‍यप्रदेश पुलिस की हॉक फोर्स टीम ने अदम्‍य साहस एवं सूझ.बूझ का परिचय देकर 14.14 लाख के इनामी कुख्‍यात नक्‍सली अशोक उर्फ मंगेश एवं कुख्‍यात महिला नक्‍सली नंदे को मार गिराया था। मारे गए दोनों नक्‍सली टाण्‍डा एरिया कमेटी के सक्रिय सदस्‍य थे।
इन नक्‍सलियों को मार गिराने वाली हॉक फोर्स की टीम में शामिल 17 जांबाजों को क्रम से पूर्व पदोन्‍नति (आउट ऑफ टर्न प्रमोशन) दी गई है। मुख्‍यमंत्री ने गत 15 अगस्‍त को आयोजित हुए स्‍वतंत्रता दिवस समारोह में हॉकफोर्स के इन जांबाजों की बहादुरी की सराहना करते हुए आउट ऑफ टर्न प्रमोशन देने की घोषणा की थी।
अतिरिक्‍त पु‍लिस महानिदेशक गुप्‍तवार्ता कैलाश मकवाणा, अतिरिक्‍त पु‍लिस महानिदेशक नक्‍सल विरोधी अभियान जी पी सिंह अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक एटीएस संजीव शमी एवं हॉक फोर्स के सेनानी तरूण नायक भी हॉक फोर्स जवानों के आउट ऑफ टर्न प्रमोशन के साक्षी बने।
कार्यक्रम के अंत में अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक नक्‍सल विरोधी अभियान जी पी सिंह ने पुलिस महानिदेशक श्री सिंह के निर्देशन में वर्ष 2012 के बाद नक्‍सलवाद के खिलाफ पुलिस को बड़ी सफलता मिली हैं।
हॉक फोर्स के 17 जांबाजों में एक उपनिरीक्षक को निरीक्षक, तीन प्रधान आरक्षकों को सहायक उप निरीक्षक एवं 13 आरक्षकों को प्रधान आरक्षक के पदों पर पदोन्‍नति मिली है। ये सभी बहादुर पुलिस कर्मचारी बालाघाट जिले के देवरवेली कैंप हॉकफोर्स में पदस्‍थ हैं।
नाग
वार्ता
image