Friday, Apr 26 2024 | Time 11:48 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


ई-ऑफिस सिस्टम लागू करने वाला पहला विभाग बना वन विभाग

भोपाल, 27 सितम्बर (वार्ता) मध्यप्रदेश में वन विभाग ई-ऑफिस सिस्टम लागू करने वाला प्रदेश का पहला विभाग बन गया है।
वन मंत्री उमंग सिंघार और प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख जे.के.मोहन्ती ने आज ई-फाईल का आदान-प्रदान कर सिस्टम की शुरूआत की।
वन विभाग और मंत्रालय स्थित विभागीय कार्यालय में आज से ई-आफिस सिस्टम लागू होने से पेपरलेस काम की शुरूआत होने के साथ पारदर्शिता भी बढ़ेगी। यह सिस्टम हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में काम करेगा।
अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं सूचना प्रौद्योगिकी डॉ. संजय कुमार शुक्ला ने बताया कि वन मुख्यालय की सभी शाखाओं और मुख्य वन्य-प्राणी अभिरक्षक मुख्यालय में ई-आफिस प्रणाली शुरू होने से फाईल की स्थिति प्रत्येक स्तर पर ट्रेस होने से गतिशीलता बढ़ने के साथ पारदर्शिता भी आयेगी। अन्य विभागों के सिस्टम से जुड़ जाने के बाद अन्तर्विभागीय गतिविधियों में भी कम समय लगेगा। सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को लगातार इसका प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब तक वन विभाग के सतपुड़ा आफिस में 282 पंजीयन हो चुके हैं।
वन मंत्री ने इस अवसर पर राज्य जैव विविधता बोर्ड द्वारा पहली बार आयोजित होने वाले क्विज 2019 की प्रश्न बैंक पुस्तिका और ब्रोशर का विमोचन किया। बोर्ड ने छात्र-छात्राओं को जिला और राज्य स्तरीय प्रतियोगिता की जानकारी देने वाली रोचक फिल्म का भी प्रदर्शन किया। प्रधान मुख्य वन संरक्षक वन्यप्राणी यू. प्रकाशम, वन विकास निगम के प्रबंध संचालक भरत कुमार शर्मा, प्रधान मुख्य वन संरक्षक कार्य आयोजना आर.के.गुप्ता, संचालक राज्य वन अनुसंधान गिरधर राव, सदस्य जैव विविधता बोर्ड श्रीनिवास मूर्ति, अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक पी.सी.दुबे सहित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
नाग
वार्ता
image