Friday, Apr 26 2024 | Time 11:55 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के सभी जिलों में पहुंचेगा गांधी दर्शन यात्रा रथ: कमलनाथ

भोपाल, 02 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने आज यहां ‘गाँधी दर्शन यात्रा रथ’ को हरी झण्डी दिखाकर रवाना कर कहा कि यह यात्रा प्रदेश के सभी 52 जिलों में पहुँचकर जन-जन को विभिन्न संचार माध्यमों से गाँधी जी के विचारों से अवगत कराएगी।
श्री कमलनाथ ने राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी की 150वीं जयन्ती पर आज आरसीवीपी नरोन्हा प्रशासन अकादमी में रथ-यात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि यह रथ यात्रा अगले वर्ष 2 अक्टूबर 2020 तक प्रदेश के सभी सुदूर अंचलों में पहुँचेगी। इस यात्रा के लिए तैयार किए गए रथ में महात्मा गाँधी के विचारों से प्रेरित फिल्मों का प्रदर्शन, आश्रम, भजनावली, गीत, गाँधी जी पर केन्द्रित प्रदर्शनी और नुक्कड़ नाटक आदि का प्रदर्शन किया जाएगा।
गाँधी दर्शन यात्रा के लिए तीन प्रचार रथ तैयार किए गए हैं। पहला प्रचार रथ ओपन प्लेट फार्म वाला रहेगा, जिसमें नुक्कड़ नाटक की टीम चलेगी। वाहन पर खादी ग्रामोद्योग के लिए भी एक स्टॉल होगा। दूसरे रथ में महात्मा गाँधी के विचारों से प्रेरित फिल्में और मुख्यमंत्री का संदेश प्रसारित किया जाएगा। तीसरे रथ में गाँधी जी पर केन्द्रित एलईडी प्रदर्शनी लगाई जाएगी।
जीपीएस सिस्टम से जुड़े इस रथ से प्रत्येक जिले में रविवार के दिन महात्मा गाँधी पर केन्द्रित सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।
इस मौके पर जनसम्पर्क मंत्री पी.सी. शर्मा, उच्च शिक्षा मंत्री जीतू पटवारी, आदिम जाति कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम, प्रमुख सचिव जनसम्पर्क संजय कुमार शुक्ला, प्रमुख सचिव संस्कृति पंकज राग और आयुक्त जनसम्पर्क पी. नरहरि उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
image