Friday, Apr 26 2024 | Time 17:35 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


नकली घी का कारोबारी गिरफ्तार, कारखाना सील

खरगोन 13 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के खरगोन जिले के सनावद में आज नकली शुद्ध घी बनाने के आरोप में कारोबारी को सामान सहित गिरफ्तार कर कारखाना सील कर दिया गया।
सनावद थाना प्रभारी राजेन्द्र सोनी के अनुसार आज मुखबिर की सूचना पर जूनापानी रोड पर स्थित खेत में बने एक गोडाउन पर दबिश दी गई। दबिश में वनस्पति घी व तेल के मिश्रण से नकली शुद्ध घी जैसा पदार्थ तैयार करते गोडाउन मालिक पवन जैन को हिरासत में ले लिया गया।
मौके पर तैयार किए गए नकली घी के 36 टीन कीमत 144000 रुपये तथा कच्चे माल के 68 टीन कीमत 100000 रुपये जब्त किए गये।
इसके अलावा पुलिस तथा खाद्य अधिकारियों द्वारा पृथक पृथक सैंपलिंग की कार्यवाही की गई और मौके से एक कंपनी के सत्रह स्टीकर तथा कार्टन जप्त किए गए। इसके अलावा तीन गैस चूल्हे, सिलेंडर, कूलर, घी तैयार करने हेतु बड़े पतीले, टिन पैकिंग करने की मशीन तथा अन्य सामग्री भी जब्त की गयी।
आरोपी ने बताया कि वह 16 सौ रुपए प्रति टीन के हिसाब से वनस्पति घी व खाद्य तेल लाकर उसे एक विधि के तहत मिश्रण कर गर्म करने के पश्चात ठंडा करता है। इस तैयार किए गये पदार्थ में शुद्ध जैसी खुशबू आती है और वह इसे 4000 रुपये प्रति टीन के हिसाब से बेचता था।
जैन के विरुद्ध प्रथम दृष्टया दंडनीय अपराध पाए जाने पर धारा 272, 420 के तहत प्रकरण दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया और उसके गोडाउन को सीलबंद कर दिया गया। आरोपी को कल न्यायालय में पेश किया जायेगा।
सं नाग
वार्ता
image