Friday, Apr 26 2024 | Time 14:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आयोग ने आधा दर्जन मामलों में लिया संज्ञान

भोपाल, 15 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने मानवाधिकार हनन के आधा दर्जन मामलों में संज्ञान लेते हुए संबंधित अधिकारियों से प्रतिवेदन मांगा है।
आयोग द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार भोपाल शहर के शाहजहांनाबाद इलाके में युवक के साथ सरेराह हुई मोबाईल लूट की प्राथिमकी दर्ज करने के लिए पुलिस कर्मियों द्वारा एक थाना से दूसरे थाना तक चक्कर लगवाये जाने के मामले में आयोग ने उप पुलिस महानिरीक्षक से एक माह में प्रतिवेदन मांगा है। इसी तरह भोपाल शहर एवं आसपास के क्षेत्रों में कई स्कूलों में सुरक्षा को ताक पर रखे जाने पर आयोग ने आयुक्त तथा संचालक, स्कूल शिक्षा संचालनालय से एक माह में प्रतिवेदन मांगा है।
आयोग ने अशोकनगर जिले के पथरिया गांव में ग्रामीणों को पीने का साफ पानी न मिलने तथा मुंगावली तहसील की ग्राम पंचायत केशलोन में भीषण पेयजल की संकट पर कार्यवाही नही किए जाने पर कलेक्टर से एक माह में प्रतिवेदन मांगा है।
वहीं सागर जिले के शासकीय कन्या हायर सेकंडरी स्कूल गढ़ाकोटा में नाबालिग छात्रा द्वारा स्कूल के शिक्षक प्रदीप जैन द्वारा छेड़छाड़ की शिकायत विगत दिनों की गई थी। जिसके बाद पुलिस ने शिक्षक के खिलाफ पास्को एक्ट के तहत मामला दर्ज कर उसे जेल भेज दिया था। इस घटना के बाद छात्रा के पिता द्वारा स्कूल प्राचार्या और समाज विशेष के लोगों द्वारा प्रताड़ित करने पर आत्महत्या के मामले में आयोग ने पुलिस अधीक्षक से एक माह में प्रतिवेदन मांगा है।
इसके अलावा दतिया जिला अस्पताल में चिकित्वक और नर्स की लापरवाही पर असुरक्षित प्रसव के कारण नवजात शिशु की प्रसव के दौरान हुई मौत के मामले में आयोग ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से एक माह में प्रतिवेदन मांगा है।
इसी तरह बैतूल जिले के बैतूल-मुलताई फोरलेन पर उभारिया गांव के समीप सोमवार को स्टोन क्रेशर के लिए चल रही ब्लास्टिंग का एक 1.5 किलो का पत्थर करीब पांच सौ मीटर दूर जा रही कार की छत पर गिरने पर कार में सवार अशोक वर्मा की हुई मृत्यु के मामले में आयोग ने कलेक्टर तथा पुलिस अधीक्षक से एक माह में प्रतिवेदन मांगा है।
नाग
वार्ता
image