Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:15 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


समारोहपूर्वक मनाया जाएगा मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस

भोपाल, 16 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश का स्थापना दिवस आगामी एक नवंबर को प्रदेश भर में समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। इसके लिए जिला स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की तैयारिया की जा रहीं हैं।
आधिकारिक जानकारी के अनुसार स्थापना दिवस को समारोहपूर्वक मनाने के लिये सामान्य प्रशासन विभाग के अपर मुख्य सचिव के के सिंह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गयी। बैठक में निर्णय लिया गया कि जिला स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में मुख्य आतिथ्य के लिये मंत्रीगणों एवं अध्यक्ष-उपाध्यक्ष विधानसभा को जिला आवंटन किया जायेगा।
स्थापना दिवस पर सुबह 11:00 बजे मंत्रालय सहित समस्त जिला मुख्यालयों में समारोहपूर्वक राष्ट्रगीत एवं राष्ट्रगान गायन होगा। जिला स्तरीय कार्यक्रम में समाज के विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधि, समाजसेवी, धर्मगुरू, स्वंतत्रता संग्राम सेनानी एवं शहीद सैनिकों के परिवारों को आमंत्रित किया जायेगा। कार्यक्रम में संकल्प पत्र का वाचन किया जायेगा। जिला स्तर पर समस्त प्रमुख शासकीय भवनों पर इस दिन रोशनी की जायेगी।
जिला-विकासखंड स्तर पर स्थानीय लोक कलाओं-लोक गायन तथा हस्त निर्मित वस्तुओं के स्टाल्स, व्यजंन मेले एवं स्वास्थ्य संबंधी कार्यशालाओं का आयोजन होगा। विभिन्न स्तर के कार्यक्रमों में अध्यात्म विभाग की सहभागिता रहेगी। युवाओं की भागीदारी के कार्यक्रम भी होंगे। विभिन्न राज्य स्तरीय खेलकूद एवं उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को पुरस्कृत किया जायेगा।
बैठक में अपर मुख्य सचिव अध्यात्म मनोज श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव महिला-बाल विकास अनुपम राजन, आयुक्त पंचायत संदीप यादव, कमिश्नर भोपाल संभाग कल्पना श्रीवास्तव, भोपाल कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक तथा अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
बघेल
वार्ता
image