Saturday, Apr 27 2024 | Time 02:07 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


गौवंशों की मौत के मामले की जांच के आदेश

भोपाल, 17 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के ग्वालियर जिले के डबरा क्षेत्र में समुदन गांव के एक सरकारी भवन में एक दर्जन से अधिक गौवंशों की मौत के मामले की जांच के आदेश पशुपालन मंत्री लाखन सिंह ने आज दिए।
श्री सिंह ने आज मीडिया से कहा कि यह मामला उनकी जानकारी में आने के बाद उन्होंने तत्काल ग्वालियर जिला प्रशासन से मामले की जांच कर दोषियों का पता लगाने के लिए कहा है। सुनिश्चित किया जाएगा कि दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई हो।
उन्होंने बताया कि कल रात उनकी जानकारी में यह मामला आया। प्रारंभिक पड़ताल में पता चला है कि किसी सिरफिरे व्यक्ति ने एक दर्जन से अधिक गायों को गांव के पास सरकारी भवन के एक कमरे में बंद कर दिया और उसका दरवाजा लगा दिया। इस वजह से दम घुटने के कारण गायों की मौत हो गयी।
मंत्री ने इस घटना की भर्त्सना करते हुए कहा कि दोषियों को सजा दिलायी जाएगी।
वहीं इस मामले को उठाने वाले प्रदेश भाजपा के मीडिया प्रभारी लोकेंद्र पाराशर ने ट्वीट के जरिए कहा कि ग्वालियर के पास समुदन गांव के स्कूल के कमरे में 17 गायों और बछड़ों को ठूंस दिया गया। इन गौवंशों ने चारा, पानी और हवा के अभाव में दम तोड़ दिया। स्कूल के बच्चों को बदबू आने पर कमरा खुलवाया गया और तब इस घटनाक्रम का पता चला।
वहीं ग्वालियर से यूनीवार्ता के अनुसार जिला प्रशासन के सूत्रों का कहना है कि इस मामले की जांच करायी जा रही है। कल रात में जानकारी मिलने पर सभी शवों को कमरे से निकाला गया और उनका अंतिम संस्कार किया गया। हालाकि इस बीच कुछ लोग घटना के विरोध में घटनास्थल पर भी पहुंच चुके थे। प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने उन्हें समझाइश दी।
सूत्रों ने कहा कि आशंका है कि फसलों को नुकसान के चलते कुछ लोगों ने इन गौवंशों को सरकारी भवन के कक्ष में बंद कर दरवाजा बाहर से लगा दिया। आशंका है कि यह गौवंश कमरे में कम से कम दो दिन तक बंद रहे होंगे। इस मामले की जांच पड़ताल करायी जा रही है।
टीम प्रशांत
वार्ता
image