Friday, Apr 26 2024 | Time 13:41 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


चित्रकोट उपचुनाव में 75 प्रतिशत मतदान

जगदलपुर, 21 अक्टूबर (वार्ता) छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले के चित्रकोट विधानसभा उप निर्वाचन के लिए आज मतदान शांतिपूर्ण सम्पन्न हुआ।
मतदान को लेकर सुबह से ही मतदाताओं में भारी उत्साह देखने को मिला,मतदान केन्द्रों में सबेरे से ही लम्बी-लम्बी कतारे देखने को मिली।
जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी अंतिम आंकड़ों के अनुसार शाम 5 बजे तक लगभग 75 प्रतिशत मतदान हुआ। उप निर्वाचन सम्पन्न कराने के लिए कुल 229 मतदान केन्द्र बनाए गए थे। इसमें 213 बस्तर और 16 सुकमा जिले में स्थित है। कुल एक लाख 67 हजार 911 मतदाताओं में से लगभग 75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
मतदान के बाद सभी मतदान दलों की वापसी शुरू हो गई है।
जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा जगदलपुर के धरमपुरा स्थित महिला पाॅलीटेक्निक काॅलेज में स्ट्राॅंग रूम बनाया गया है। मतदान सामाग्री जमा करने का काम भी यहीं चल रहा है। चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के 22 मतदान केन्द्रों में वेबकाॅस्टिंग की व्यवस्था की गई थी। इन मतदान केन्द्रों में मतदान की पूरी प्रक्रिया पर निर्वाचन आयोग ने वेबकाॅस्टिंग के जरिये देखा, इसके साथ ही पांच संगवारी मतदान केन्द्र बनाए गए थे, जहां महिला कर्मियों ने मतदान कराया, आठ आदर्श मतदान केन्द्र भी बनाए गए थे, जिसमें मतदाताओं के लिए पेयजल और छाया की व्यवस्था की गई थी। प्राथमिक शाला पोटानार के कक्ष क्रमांक-2 ऐसा मतदान केन्द्र था, जहां दिव्यांग मतदान कर्मियों ने मतदान कराया।
मतदान के प्रति सभी वर्गों खासकर महिला मतदाताओं में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। मतदान को लेकर महिलाओं का ऐसा जज्बा कि अपने छोटे-छोटे बच्चों के साथ डोंगी से नदी पार कर मतदान के लिए पहुंची,लोहण्डीगुड़ा विकासखण्ड के ग्राम काटाबांसा इन्द्रावती नदी से घिरा है.यहां की महिलाएं अपने गांव से दो किलोमीटर पैदल चलकर नदी तक पहुंची और उसके बाद डोंगी से नदी पार कर करेकोट मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान किया।
लोहण्डीगुड़ा विकासखण्ड के दूरस्थ ग्राम बिन्ता की 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला श्रीमती रामबती ने हमेशा की तरह इस बार भी मतदान किया। उन्होंने बताया कि जब भी चुनाव होते हैं, वह मतदान जरूर करती है और दूसरों को भी मतदान करने के लिए प्रेरित करती है।
ग्राम दियारी पारा की श्रीमती अंजली अपनी सास श्रीमती जिमे के साथ छापर भानपुरी मतदान केन्द्र पहुंचकर मतदान किया। श्रीमती अंजली को आठ माह का गर्भ है। वह अपने सास के साथ छापर भानपुरी मतदान केन्द्र में मतदान किया।
जिला निर्वाचन कार्यालय के अधिकारियों से प्राप्त जानकारी के अनुसार मतदान के दौरान तकनीकी खराबी के कारण मतदान केन्द्र ककनार-1 और कलेपाल के वीवीपेट तत्काल बदले गए। इसी तरह मतदान के पहले माॅकपोल के दौरान तकनीकी खराबी आने के कारण मतदान केन्द्र सोनारपाल और बास्तानार-2 में वीवीपेट बदले गए। माॅकपोल के समय मतदान केन्द्र बड़े किलेपाल-2 में कन्ट्रोल यूनिट बदला गया। मतदान केन्द्र इड़जेपाल में कन्ट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और वीवीपेट तीनों को बदला गया। इस दौरान मतदान में किसी तरह की बाधा नहीं आयी।
कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी डाॅ. अय्याज तंबोली शांतिपूर्ण और निर्विघ्न मतदान सम्पन्न होने पर चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के सभी मतदाताओं के प्रति आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि मतदाताओं की लोकतंत्र के प्रति आस्था और मतदान के प्रति उनके उत्साह के कारण ही निर्विघ्न मतदान सम्पन्न हो पाया। डाॅ. तम्बोली ने सुरक्षा में लगे जवानों तथा मतदान कार्य में लगे सभी अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रति भी आभार व्यक्त किया है। उन्होंने सुबह से चुनाव कव्हरेज में लगे सभी मीडिया प्रतिनिधियों के प्रति भी धन्यवाद ज्ञापित किया है।
करीम नाग
वार्ता
image