Friday, Apr 26 2024 | Time 22:57 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


एसईसीआर ने मोबाइल ऐप के जरिए सामान्य टिकटों की बिक्री का बनाया रिकॉर्ड

बिलासपुर 23 अक्टूबर (वार्ता) दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे(एसईसीआर) ने मोबाइल से यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के जरिए सामान्य टिकटों की बिक्री में रिकॉर्ड बनाया है।
रेलवे सूत्रों ने बुधवार को बताया कि एसईसीआर के अंतर्गत चालू माह में 22 अक्टूबर तक दो लाख 33 हजार 820 यात्रियों ने इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन किया और इससे 81.46 लाख टिकट क्रय की गयी। इससे पहले बीते सितम्बर में 5.50 लाख यात्रियों ने मोबाइल टिकट बुक किए।

उन्होंने बताया कि एसईसीआर के बिलासपुर , रायपुर और नागपुर तीनों मंडलो के करीब 30 से 35 प्रमुख स्टेशनों पर यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप की सहायता हेतु हेल्प डेस्क काउंटर स्थापित किए गए है । इसके साथ ही साथ स्कूल, कालेज और विश्वविद्यालयों में 100 से अधिक जागरूकता अभियान चलाए गए है । इस एप के प्रचार प्रसार हेतु 50 हजार से भी अधिक इश्तिहार लोगों को वितरित करने तथा 20 हजार से भी अधिक स्टिकर ट्रेनों के अंदर चिपकाने हेतु छपवाए गए है । रेलवे स्टेशनो के पब्लिक अनाउंस सिस्टम के माध्यम से लगातार इस एप के अधिक से अधिक उपयोग हेतु प्रचार किए जा रहे है ।

यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के जरिए टिकट की खरीदी में यात्री को स्टेशन में आकर कतार में खड़े होने की आवश्यकता नहीं होती , जिससे उनके समय की बचत होती है तथा इसमें पांच प्रतिशत की छूट भी यात्रियों को मिलती है।इस सुविधा के लिए यात्रियों को इंटरनेट सुविधा वाले जीपीएस सक्षम एनड्रायड अथवा विंडो स्मार्ट फोन से गुगल प्ले स्टोर या विंडो प्ले स्टोर पर यूटीएस मोबाइल ऐप इंस्टाल करना होगा। इसके पश्चात मोबाइल नंबर, नाम, शहर तथा आईडी कार्ड नंबर की जानकारी देते हुए रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है । रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बाद दिए गए मोबाइल नंबर पर एसएमएस के जरिये चार अंको में पासवर्ड प्राप्त होगा। आर वालेट को अनारक्षित टिकट काउंटर से 100 के गुणांक में 100 रूपये से 5000 रूपये तक मनचाहा राशि से रिचार्ज करा सकते है । इसके पश्चात् बुकिंग विकल्प पर जाकर अनारक्षित टिकट बुकिंग की जा सकेगी । मोबाइल ऐप से एकल यात्रा टिकट, प्लेटफार्म और सीजन टिकटें जारी तथा नवीनीकरण किया जा सकेगा।
टंडन राम
वार्ता
More News
राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

राहुल भिंड में और प्रियंका मुरैना में करेंगी सभाएं

26 Apr 2024 | 8:15 PM

भोपाल, 26 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी 30 अप्रैल को मध्यप्रदेश के भिंड संसदीय क्षेत्र में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके साथ ही वरिष्ठ नेता प्रियंका गांधी वाड्रा दो मई को मुरैना संसदीय क्षेत्र में सभा लेंगी।

see more..
image