Saturday, Apr 27 2024 | Time 05:39 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


बादल हटे, धूप खिली, लोगों ने राहत की सांस ली

भोपाल , 24 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के अनेक स्थानों पर चार पांच दिन से हो रही हल्की वर्षा या बूंदाबांदी आज बादल हटने से थम गई और धूप खिलने से लोंगों ने राहत की सांस ली।
राजधानी भोपाल में भी कल रात बादल छंटने लगे थे और आज सूर्योदय होते ही चककीली धूप निखर आयी और दिनभर धूप खिली रही।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वैज्ञानिक उदय सरवटे ने ' यूनीवार्ता ' को बताया कि अरब सागर में बना कम दबाव का क्षेत्र अब दूसरी ओर ओमान की तरफ जा रहा है। इसी प्रकार बंगाल की खांडी में भी बना कम दबाव का सिस्टम नीचे दक्षिण की तरफ जाने लगा है , अतएव इन दोनों सिस्टम से नमी कम आ रही है। इसी वजह से आकाश में छाये बादलों का डेरा भी हटने लगा है। हालांकि उन्होंने बताया कि अगले चौबीस घंटों में कहीं कहीं बूंदाबांदी हो सकती है।
पिछले चौबीस घंटों में धार में 16.7 मिली , खरगोन में 11.6 मिली, सेंधवा में 6.4 मिली , पंधाना में 6.0 मिली, भाभरा में 4.3 मिली तथा रतलाम ,इंदौर , महू और होशंगाबाद में मामूली वर्षा हुई है।
श्री सरवटे ने बताया कि आज कई स्थानों से बादल हट गए हैं, जिससे दिन के तापमान में इजाफा होने लगा और रात्रि के तापमान में गिरावट आएगी और सर्द हवाएं चलनी शुरू हो सकती है। अभी हवा का पैटर्न उत्तरपूर्वी है।
इस बीच आज भोपाल में दिन का पारा कल के मुकाबले छह डिग्री उछला और अधिकतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड हुआ, जो सामान्य से दो डिग्री कम है। कल अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री दर्ज हुआ था। आज न्यूनतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस अंकित हुआ। यह सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है।
प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 15 डिग्री ग्वालियर , दतिया , खरगोन , राजगढ , एवं बैतूल में रहा ।
व्यास प्रसाद
वार्ता
image