Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:12 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


दूरसंचार विभाग को हानि पहुँचा रहे दो आरोपी गिरफ्तार

भोपाल, 08 नवम्‍बर (वार्ता) मध्यप्रदेश पुलिस के आतंक विरोधी दस्ते (एटीएस) ने इंटरनेशनल कॉल को गैर कानूनी ढंग से डोमेस्टिक कॉल में बदलकर देश की आंतरिक सुरक्षा को खतरे में डाल रहे दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इन आरोपियों द्वारा पिछले एक वर्ष से अवैध टेलीफोन एक्सचेंज संचालित कर दूरसंचार विभाग को राजस्व की बड़ी हानि पहुँचाई जा रही थी।
पुलिस मुख्यालय की ओर से आज जारी विज्ञप्ति के अनुसार अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक एटीएस राजेश गुप्ता ने बताया कि एटीएस को सूचना मिली थी की महाराष्ट्र से फर्जी तरीके से खरीदे गए सिम कार्ड के जरिए इंदौर में इंटरनेशनल कॉल को डोमेस्टिक कॉल में बदलकर अवैध लाभ कमाया जा रहा है। इससे देश की आंतरिक सुरक्षा को भी खतरे में डाला जा रहा है।
सूचना पर इंदौर की एटीएस और साइबर क्राइम टीम ने संयुक्त कार्यवाही कर खातीवाला टैंक एवं जौहरी पैलेस इंदौर से संदिग्धों को हिरासत में लेकर पूछताछ की। इनके कब्जे से 10 सिम बॉक्स, लगभग 150 सिम कार्ड, लैपटॉप, कंप्यूटर हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन मॉडम एवं अन्य तकनीकी उपकरण जब्‍त किए गए।
उन्होंने बताया कि इंदौर निवासी मुफद्दल लोखंडवाला एवं बुरहानुद्दीन महूवाला को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है।
उन्होंने बताया कि आरोपियों से की गई प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि इन आरोपियों द्वारा एक अवैध टेलीफोन एक्सचेंज संचालित कर दूरसंचार विभाग को पिछले एक साल में लगभग एक करोड़ 23 लाख रूपये का नुकसान पहुँचाया है। इन आरोपियों से की गई पूछताछ में यह भी पता चला है कि इनका संपर्क खाड़ी देशों से भी है। आरोपियों के खिलाफ थाना एटीएस/एसटीएफ भोपाल में भारतीय दंडविधान की विभिन्‍न धाराओं एवं इंडियन टेलीग्राफ एक्‍ट व भारतीय बेतार-तार अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज कर जाँच में लिया गया है।
नाग
वार्ता
image