Saturday, Apr 27 2024 | Time 01:59 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


मध्यप्रदेश के तीर्थयात्री सरकारी योजना के तहत पाकिस्तान में करतारपुर साहब जा सकेंगे

भोपाल, 13 नवंबर (वार्ता) पाकिस्तान में स्थित सिखों के प्रसिद्ध तीर्थस्थल 'करतारपुर साहिब' की यात्रा अब मध्यप्रदेश के तीर्थयात्री सरकारी योजना के तहत कर सकेंगे।
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना में अब करतारपुर साहिब को भी शामिल कर लिया है और इस संबंध में आज राज्य के आध्यात्म विभाग की ओर से आदेश जारी कर दिया गया। आदेश के अनुसार योजना में शामिल तीर्थस्थानों की सूची में करतारपुर साहिब भी शामिल रहेगा।
प्रदेश कांग्रेस के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा का कहना है कि मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर सिख समाज की एक और प्रमुख मांग पूरी हो गयी है। उन्होंने कहा कि श्री गुरूनानक देवजी के 550वें प्रकाश पर्व पर सिख समाज को एक और तोहफा है।
करतारपुर साहिब सिख धर्मावलंबियों का प्रमुख तीर्थस्थल है और यह पाकिस्तान के करतारपुर में स्थित है। करतारपुर सिखों के प्रथम धर्मगुरू श्रीगुरूनानक देवजी की कर्मस्थली है। सिखों के प्रथम गुरू की अनंत यादें इस क्षेत्र से जुड़ी हुयी हैं।
दरअसल, मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना के तहत विभिन्न धर्मों के धर्मावलंबी अपने अपने संबंधित तीर्थस्थलों की यात्रा सरकार के सौजन्य से करते हैं। इसके लिए बाकायदा नियम बनाए गए हैं।
प्रशांत
वार्ता
image