Saturday, Apr 27 2024 | Time 07:43 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


प्रकाश पर्व को समर्पित विशेष ट्रेनें अगले चरण में चलाई जाएंगी

भोपाल, 14 नवंबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के निर्देश पर श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को समर्पित विशेष ट्रेनें अगले चरण में चलाई जाएंगी।
प्रकाश पर्व के लिए शासन द्वारा गठित समिति के संयोजक नरेन्द्र सलूजा ने बताया है कि यह ट्रेनें सचखंड साहिब नांदेड़ (महाराष्ट्र) के लिए इंदौर से 28 नवंबर को, पंजाब स्थित आनंदपुर साहिब के लिए जबलपुर से 9 दिसंबर को, पोंटा साहिब, हिमाचल प्रदेश के लिए भोपाल के हबीबगंज से 15 दिसंबर को तथा दमदमा साहिब, पंजाब के लिए रीवा से 21 दिसंबर को चलेगी।
नांदेड़ के लिये ट्रेन 28 नवंबर को इंदौर से रवाना होगी। एक दिसंबर को ट्रेन की वापसी होगी। देवास, उज्जैन और सीहोर में ट्रेन का स्टॉपेज रहेगा। इसी तरह पंजाब के आनंदपुर साहिब के लिए ट्रेन जबलपुर से 9 दिसंबर को रवाना होगी। ट्रेन 12 दिसंबर को वापस आएगी। इसका स्टापेज नरसिंहपुर, इटारसी, होशंगाबाद रहेगा।
पोंटा साहिब के लिए ट्रेन भोपाल के हबीबगंज स्टेशन से 15 दिसंबर को रवाना होगी। ट्रेन की 18 दिसंबर को वापसी होगी। ट्रेन का स्टॉपेज विदिशा, दतिया, ग्वालियर रहेगा। दमदमा साहिब के लिए ट्रेन रीवा से 21 दिसंबर को रवाना होगी। ट्रेन 24 दिसंबर को वापस आएगी। इस ट्रेन का स्टॉपेज सतना कटनी, सागर रहेगा।
मुख्यमंत्री के निर्देश पर पूर्व में भी 22 अक्टूबर को जबलपुर से एक विशेष ट्रेन दरबार साहिब अमृतसर के लिए जा चुकी है, साथ ही 3 नवंबर को दूसरी विशेष ट्रेन भोपाल से बिहार के पटना साहिब के लिए जा चुकी हैं। इसके बाद अगली विशेष ट्रेन पाकिस्तान स्थित सिखों के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल करतारपुर साहिब के लिए जाएगी।
बघेल
वार्ता
image